UP Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड वाले इस बार रिकॉर्ड तोड़ ठंड के लिए रहें तैयार, अभी से निकाल लें स्वेटर-कंबल और रजाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1446617

UP Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड वाले इस बार रिकॉर्ड तोड़ ठंड के लिए रहें तैयार, अभी से निकाल लें स्वेटर-कंबल और रजाई

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल रहा है. ठंड ने धीरे-धीरे दस्तक देनी शुरू कर दी है. 

UP Weather Update Today

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश मौसम तेजी (UP Mausam) से करवट बदल रहा है. उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. उत्तराखंड समेत अन्य पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी भी हो रही है. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने के बाद अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी. 

नवंबर के आखिरी हफ्ते तक बढ़ेगी ठंड 
मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारणअब तक ठंड नहीं पड़ी. लेकिन इस महीने के आखिरी हफ्ते से ठंड अपने रंग में आने लगेगी. दिसंबर की शुरुआत होते ही तामपान गिर जाएगा. वहीं, अगले दो-तीन दिनों में लखनऊ और आसपास के इलाके में तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस बार पूरे उत्तर भारत में ठंड अधिक पड़ने की संभावना है. 

दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा अभी भी 'खराब'
वहीं, बात करें दिल्ली-एनसीआर के मौसम की तो विशेषज्ञों के अनुसार, जम्मू एंड कश्मीर में बर्फबारी होने की वजह से वहां से ठंडी हवाएं दिल्ली-एनसीआर की ओर आ रही हैं. जिसके चलते पारा गिर रहा है. आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट हो सकती है. यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है. 

उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. टेंपरेचर सामान्य के आसपास बना रह सकता है. हालांकि, शुष्क मौसम के बावजूद सुबह-शाम सिहरन महसूस की जा रही है. वहीं, मैदानी क्षेत्रों में सुबह हल्की धुंध और कुहासा रहता है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से कुछ नीचे पहुंच गया है. विशेषज्ञों की मानें तो पहाड़ों में पाला गिरने और मैदानों में कुहासा छाने की आशंका है. 

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की आबोहवा में अभी भी सुधार नहीं आया है. आज दिल्ली का AQI 271, गाजियाबाद का AQI 212, नोएडा का AQI 208, फरीदाबाद का AQI 251 और गुरुग्राम का AQI 250 है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. आज भी एक्यूआई के खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. 

Trending news