12 महीने खुलेंगे उत्तराखंड के सभी पार्क, सरकार के इस प्लान से 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand926893

12 महीने खुलेंगे उत्तराखंड के सभी पार्क, सरकार के इस प्लान से 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

10 हजार नेचर गाइड को ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें 5 हजार युवक और 5 हजार युवतियां शामिल होंगी. जल्द ही पहले बैच की शुरुआत की जाएगी.

12 महीने खुलेंगे उत्तराखंड के सभी पार्क, सरकार के इस प्लान से 10 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

राम अनुज/देहरादून: देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए अब उत्तराखंड (Uttarakhand) के सभी पार्क 12 महीने खुले रहेंगे. वन मंत्री हरक सिंह रावत ( Harak Singh Rawat) का कहना है कि अब कार्बेट पार्क के साथ नेशनल राजाजी पार्क 12 महीने सैलानी आ सकते हैं. सैलानियों  को उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध पार्कों की जानकारी सैलानियों को मिल सकें. ऐसे में सरकार ने दस हजार नेचर गाइड बनाने का फैसला किया है. 

1.50 करोड़ पौधारोपण करेगा वन विभाग
बारिश के मौसम में उत्तराखंड वन विभाग ने डेढ़ करोड़ पौधरोपण करने का फैसला किया है वन मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि 31 जुलाई तक पूरे प्रदेश में पौधरोपण किया जाएगा. पौधों की निगरानी के लिए एक उच्चस्तरीय अधिकारी भी तैनात किए जाएंगे. कोविड-19 के दौर में कार्बेट पार्क के साथ राजाजी नेशनल पार्क को साल भर खोलने का भी खोलने का फैसला किया गया है. जहां रास्ते खराब होंगे वहां पर पर्यटकों को नहीं जाने दिया जाएगा.

Video: UP में आएगा जनसंख्या नियंत्रण कानून? 27 जून से चलेगा ये अभियान

नेचर गाइड (Nature Guide) को दी जाएगी ट्रेनिंग
बाकी सभी पार्क को साल भर खोलने का फैसला किया गया है.  उनका कहना है कि 10, हजार नेचर गाइड को ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें 5000 युवक और 5000 युवतियां शामिल होंगी. जल्द ही पहले बैच की शुरुआत की जाएगी. 

स्वरोजगार बढ़ाने की दिशा में हो रहा काम
वन मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि उत्तराखंड सरकार लगातार स्वरोजगार बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. स्वरोजगार के कई आयाम खोजे जा रहे हैं. खास तौर से पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं और युवतियों को रोजगार (Employment)देने के लिए सरकार ने नया प्लान तैयार किया है. अब नेचर गाइड तैयार किया जाएगा.  इसकी शुरुआत 1 जुलाई से की जाएगी. पहले बैच की में 50 युवक और 50 युवतियों को शामिल किया जाएगा. 

BJP का मिशन UP-2022: योगी का चेहरा, 300+ सीटों का लक्ष्य, जानें बैठक में क्या तय हुआ 

गाइड को सभी जानकारी दी जाएगी जिसे देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को वे हर छोटी  और बड़ी जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे. उत्तराखंड नैसर्गिक खूबसूरती का प्रदेश है यहां कार्बेट पार्क व नेशनल राजाजी नेशनल पार्क के साथ कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जहां भारी तादाद में सैलानी आते हैं. खासतौर से कार्बेट पार्क देश-विदेश के सैलानियों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news