Uttarakhand by-elections 2024: उत्तराखंड की दो सीटों पर आज उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे. बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चली. बदरीनाथ सीट से बीजेपी से राजेंद्र भंडारी प्रत्‍याशी हैं. वहीं, कांग्रेस ने लखपत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, मंगलौर विधानसभा सीट पर बीजेपी से करतार सिंह भड़ाना और कांग्रेस से सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान चुनाव मैदान में हैं. इस दौरान मंगलौर की लिब्‍बरहेड़ी में कांग्रेस और बसपा प्रत्‍याशी के समर्थ आपस में भिड़ गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलौर विधानसभा की लिब्‍बरहेड़ी में विवाद होने के बाद 9 से 10 राउंड हवाई फारिंग करने की भी घटना सामने आई. इसके लिए कांग्रेस नेता हरीश रावत ने भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है. कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि भाजपा ने लोगों को वोट न डालने के लिए आतंकित किया. शासन-प्रशासन की मिलीभगत से उनके लोगों को पीटा गया है. इसके विरोध में हरदा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ रुड़की में पुलिस कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. हालांकि, जिला प्रशासन की तरफ गोलीकांड की पुष्टि नहीं की गई. 


शाम 6 बजे तक मतदान
बदरीनाथ विधानसभा सीट में 210 पोलिंग स्टेशन और मंगलौर विधानसभा में 132 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां पर वोट डाले जाएंगे. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा. विधानसभा उपचुनाव को लेकर उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्र ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्‍त पुलिस फोर्स तैनात रहेगी. किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी की आशंका नहीं है. 


4200 कार्मिकों को ड्यूटी 
दोनों विधानसभा के उपचुनाव को संपन्न कराने के लिए करीब 4200 कर्मचारियों की ड्यूटी  लगाई गई है.  सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास ने बताया कि बदरीनाथ में जिन स्थानों पर भूस्खलन के कारण मार्ग अवरुद्ध है, उन जगहों पर पर्याप्त मानव बल लगाकर पोलिंग पार्टियों को पैदल मार्ग से पोलिंग स्टेशनों तक पहुंचाया गया है. इसके अलावा मतदान कार्मिकों के लिए रिजर्व वाहनों की भी व्यवस्था की गई है.


यह भी पढ़ें : Uttarakhand By-Election Live: बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर वोटिंग आज, आठ बजे से शुरू होगी वोटिंग