close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP में बच्चा चोरी की घटनाएं अफवाह, DGP बोले- 'रासुका के तहत होगी कार्रवाई'

उन्होंने लोगों से अपील है कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें, किसी भी दशा में कानून अपने हाथ में न लें और न ही हिंसा के भागीदार बनें. 

 UP में बच्चा चोरी की घटनाएं अफवाह, DGP बोले- 'रासुका के तहत होगी कार्रवाई'
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह की फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इन दिनों बच्चा चोर समझकर भीड़ लोगों के साथ मारपीट कर रही है. एक-दो नहीं बल्कि कई ऐसे घटनाएं रोज सामने आ रही है. इस घटना में कई निर्दोष लोग घायल हैं, तो कुछ लोगों की जान भी चली गई है. रोज बढ़ रही घटनाओं से उत्तर प्रदेश पुलिस परेशान हो चुकी है. बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें, किसी भी दशा में कानून अपने हाथ में न लें और न ही हिंसा के भागीदार बनें. 

लगातार बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर उन्होंने पुलिस को भी सक्त निर्देश दिए हैं. डीजीपी ओपी सिंह ने अफवाह और हिंसा फैलाने वालों पर रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

 

यूपी पुलिस द्वारा जारी एक ट्वीट वीडियो में ओपी सिंह ने कहा कि आज मैं आपका ध्यान एक गंभीर अफवाह की ओर दिलाना चाहता हूं. प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में असमाजिक तत्व बच्चा चोरी की अफवाह फैला रहे हैं, जिससे हिंसा की घटनायें बढ़ रही है. जांच में हिंसा की घटनाओं में बच्चा चोरी की बात प्रमाणित नहीं हुई है. मेरी आपसे अपील है कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें, किसी भी दशा में कानून अपने हाथ में न लें और न ही हिंसा के भागीदार बनें. 

उन्होंने लोगों से अपील की कहा कि अगर आप को इस संबंध में कोई जानकारी मिलती है, तो तत्काल 100 नंबर पर पुलिस को सूचना दें. अब तक बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने और हिंसा करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करते हुये 82 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और ऐसे तत्वों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. 

लाइव टीवी देखें

डीजीपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी इस तरह की अफवाह पर ध्यान न दें और बच्चा चोरी के संबंध में भ्रामक सूचना/अफवाह पर विश्वास न करें और जिम्मेदार नागरिक की तरह यूपी पुलिस की सहायता लें.