UP News: यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां, 12 हजार महिलाओं को मिलेगा मौका, जानें-डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2019445

UP News: यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां, 12 हजार महिलाओं को मिलेगा मौका, जानें-डिटेल

UP Police : यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती होगी. इसमें 12 हजार महिलाएं भी शामिल हैं.

 

direct recruitment of 60,244 constables in UP

उत्तर प्रदेश :  प्रदेश के तमाम महिला युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. बता दें, प्रदेश पुलिस अगले साल महिला शक्ति में जबरदस्त इजाफा करेगी. उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड जल्द 60,224 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने जा रहा है, जिसमें करीब 12 हजार महिलाएं भी शामिल हैं. इसके अलावा पीएसी की तीन महिला वाहिनियों में से एक वाहिनी में भर्ती की अनुमति भी शासन ने प्रदान कर दी है. इसके लिए अलग से 761 महिलाओं को भर्ती किया जाएगा. 

कितने पदों पर होगी भर्ती
आगामी दो माह के भीतर नागरिक पुलिस, पीएसी, अग्निशमन सेवाएं, उप्र विशेष सुरक्षा बल में भर्तियों के अलावा कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर समेत करीब 80 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. पीएसी के अलावा बाकी शाखाओं में नियमों के मुताबिक 20 प्रतिशत महिलाओं को भर्ती किया जाना है. बता दें, कि वर्ष 2017 में प्रदेश पुलिस में महिला कर्मियों की संख्या करीब 10 हजार थी, जो बीते सात वर्षों में बढ़कर 40 हजार हो चुकी है. जल्द होने वाली भर्तियों के बाद यह संख्या 50 हजार से अधिक हो जाएगी.

महिला सशक्तिकरण को गति 
पुलिस में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ने से महिला अपराध और सुरक्षा संबंधी कार्यों के निष्पादन में मदद मिलेगी. साथ ही, थानों में महिला डेस्क, महिला बीट अधिकारी, शक्ति दीदी, महिला एसओ जैसे महिला सशक्तिकरण संबंधी राज्य सरकार के अभियानों को भी गति मिलेगी. 

Trending news