आगरा में टूटा 80 साल का रिकॉर्ड, झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड में 36 घंटे लगातार बारिश से बिगड़े हालात
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2428446

आगरा में टूटा 80 साल का रिकॉर्ड, झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड में 36 घंटे लगातार बारिश से बिगड़े हालात

UP Rain News:  यूपी के कई हिस्‍सों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इससे जलभराव हो गया है. बारिश से जगह-जगह पेड़ और दीवार गिरने की भी घटनाएं सामने आई हैं. 

सांकेतिक तस्‍वीर

UP Rain News: यूपी में पिछले दो दिनों से पूर्वांचल से पश्चिमी यूपी तक रिकॉर्ड बारिश हो रही है. साइक्लोन यागी के असर के बीच मूसलाधार बारिश का असर लखनऊ-कानपुर से नोएडा-गाजियाबाद तक दिख रहा है. बुंदेलखंड में तो बारिश में बुरे हाल हैं. यूपी में अब तक बारिश से करीब 20 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों में हाथरस में सबसे ज्‍यादा बारिश हुई, जबकि आगरा में 80 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. आइये जानते हैं कहां कितनी बारिश हुई?.

कहां कितनी बारिश हुई 
पिछले 24 घंटे की बात करें तो यूपी में 11.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. पूर्वी यूपी में 4.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं, पश्चिमी यूपी में 20.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. हाथरस में सबसे ज्‍यादा बारिश हुई. यहां 185 मिमी बारिश दर्ज की गई. आगरा में 85 सालों का रिकॉर्ड टूट गया. आगरा में 24 घंटे में 151 मिमी बारिश दर्ज की गई. इससे पहले 1939 में एक दिन में सर्वाधिक 286 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. अलीगढ़ में 24 घंटे में करीब 258 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

जून से अ‍ब तक कितनी बारिश हुई
वहीं, अगर यूपी में एक जून से 11 सितंबर तक की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश में 571 मिमी रिकॉर्ड की गई. पूर्वी यूपी में 586 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. पश्चिमी यूपी में 551 मिमी रिकॉर्ड की गई. एक जून से 11 सितंबर तक लखनऊ में सामान्य से 3 फीसदी अधिक बारिश हुई है. यहां 613.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

कहां कितनी मौतें 
राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में मैनपुरी में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि जालौन और बांदा में दो-दो लोगों की मौत हो गई. वहीं एटा में एक व्यक्ति की जान चली गई. इसके अलावा कासगंज के पटियाली क्षेत्र में दो जगहों पर दीवार गिरने से एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई. मथुरा में घर गिरने से दो शख्स की मौत हो गई. वृंदावन में दीवार गिरने से एक वृद्ध की मौत हो गई. अलीगढ़ में एक वृद्ध की जान चली गई. आगरा के बाह में पक्का मकान गिरने से एक महिला की मौत हो गई. 

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राहत एवं बचाव दल तैयार 
मौसम विभाग ने अवध और रुहेलखंड क्षेत्रों के एक दर्जन से अधिक जिलों में बहुत अधिक बारिश, अचानक बाढ़ और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं की चेतावनी जारी की है. राज्य के राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि हाल की बारिश को देखते हुए अधिक वर्षा जिलों को 24 घंटे निगरानी के लिए बाढ़ पीएसी/एसडीआरएफ/एनडीआरएफ की टीमों को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है. उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान औसतन 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के 75 जिलों में से 51 में अधिक बारिश दर्ज की गई. हाथरस जिले में सबसे अधिक 185.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

 

यह भी पढ़ें : UP Rain Alert: नोएडा, अलीगढ़, आगरा समेत यूपी के कई जिलों में बारिश ने मचाई आफत! 19 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

यह भी पढ़ें : Mainpuri News: मैनपुरी में भारी बारिश से हुई 5 की मौत पर सीएम योगी ने जताया गहरा दुख, मुआवजा राशि तुरंत देने का निर्देश
 

Trending news