Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: इंतजार खत्म...चांद का हुआ दीदार, INDIA अब इस दिन मनाई जाएगी ईद
Advertisement

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: इंतजार खत्म...चांद का हुआ दीदार, INDIA अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: पूरी दुनिया में ईद की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. यूपी के बाजारों में भी सुबह से शाम तक भीड़ देखी जा रही है. भारत में चांद के दीदार हो गए हैं अब हर कोई जानना चाहता है कि ईद कब मनाई जाएगी?..

 

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: इस्लाम धर्म को मानने वाले सभी लोग ईद की तैयारियों में लगे हुए हैं. बाजारों में सुबह से लेकर देर शाम तक खरीदारों की भीड़ देखी जा रही है. हर कोई बेसब्री से ईद के चांद को देखने की इंतजार कर रहा है. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, रमजान हर साल का 9वां महीना है और 10वां महीना शव्वाल है. हर मुसलमान इसी महीने ईद उल-फितर की नमाज अदा करता है.  

इस दिन अदा की जाएगी नमाज
इस्लाम धर्म में सबसे पवित्र माने जाने वाले रमजान का पाक महीना पूरा होने वाला है. भारत के मुसलमान आज 09 अप्रैल 2024 को अपना 28वां रोजा अता करेंगे. इस बीच खबर है कि सऊदी अरब में 8 अप्रैल को चांद का दीदार नहीं हुआ है. इस हिसाब से सऊदी अरब में 9 अप्रैल को चांद का दीदार होगा और 10 अप्रैल को ईद उल-फितर की नमाज अदा की जाएगी. दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश सऊदी अरब, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के दूसरे देशों में अगर 08 अप्रैल सोमवार को चांद दिखता तो ईद 09 अप्रैल सोमवार को मनाई जाती, लेकिन आज चांद का दीदार नहीं हुआ है इस लिए कल चांद का दीदार होगा और 10 अप्रैल को इन देशों में ईद की नमाज अदा की जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें- Hindu Nav Varsh 2024: हिंदू नववर्ष 2024 आया, विक्रम संवत 2081 में इन राशियों को धन लाभ और चमकेगा करियर

भारत में इस दिन नमाज
भारत की बात की जाए को यहां सऊदी अरब के एक दिन बाद चांद का दीदार होता है.भारत में अगर 9 अप्रैल को चांद का दीदार होता है, तो ईद अगले दिन यानी 10 अप्रैल को मनाई जाती. हालांकि, आज सऊदी अरब में चांद नहीं दिखा है, इसका साफ मतलब है कि भारत में 10 अप्रैल को चांद का दीदार होगा और 11 अप्रैल को ईद की नमाज अदा की जाएगी. भारत में लोग 10 अप्रैल तक रोजा रखेंगे. यानी भारत में 10 अप्रैल को चांद देखा जाएगा और 11 अप्रैल को ईद उल-फितर की नमाज अदी की जाएगी.

Trending news