Kisan Andolan: किसान आंदोलन से कोहराम, गाजीपुर बॉर्डर से नोएडा-दिल्ली सीमा तक दिखा महाजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2108237

Kisan Andolan: किसान आंदोलन से कोहराम, गाजीपुर बॉर्डर से नोएडा-दिल्ली सीमा तक दिखा महाजाम

Kisan Andolan: आज किसान नेताओं ने आर-पार की जंग का ऐलान करते हुए कह दिया कि, दिल्ली कूच होकर रहेगा. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी समेत सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पंजाब. हरियाणा और यूपी से किसान दिल्ली आने लगे हैं. इसकी वजह से दिल्ली से सटी तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लग गया है.

 

Kisan Andolan

Kisan Andolan: एमएसपी गारंटी कानून सहित विभिन्न मांगो को लेकर एक बार फिर से किसान सड़कों पर उतरे हैं. 13 फरवरी को दिल्ली कूच के ऐलान किया है जिसको लेकर सरकार और प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है. तीन राज्यों के बॉर्डर पर जाम दिख रहा है. पंजाब. हरियाणा और यूपी से किसान दिल्ली आने लगे हैं.  इसकी वजह से दिल्ली से सटी तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लग गया है. किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए जगह-जगह नाकेबंदी की गई है. किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले आज गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. दूसरी ओर सिंघु बॉर्डर पर भारी सुरक्षा तैनात की गई.

  1.  
  2.  
  3.  
  4.  

आज दिल्ली में किसान अपनी मांग को लेकर मार्च करने के लिए पहुंच रहे हैं जिसको देखते हुए दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रशासन के द्वारा हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. धारा 144 लगा दी गई है. बदरपुर फरीदाबाद के बॉर्डर पर भारी संख्या में दिल्ली पुलिस की मुस्तैदी देखी गई है और इस दौरान अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती बॉर्डर पर देखी जा रही है. पैरामिलिट्री के जवानों के साथ दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. ड्रोन से नजर रखी जा रही है.

गाजियाबाद-कई किलोमीटर का लंबा जाम
गाजीपुर बॉर्डर पर कई किलोमीटर का लगा लंबा जाम लगा हुआ है. जाम लगने से लोग परेशान हो रहे हैं. गाजीपुर बॉर्डर का सर्विस रोड पहले ही सील कर दिया गया था. पुल के ऊपर से बैरिकेडिंग लगाकर कुछ वाहनों को निकाला जा रहा है.गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस भी जाम को खुलवाने में लगी हुई है. ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है.

ग़ाज़ीपुर फ़्लाइओवर पर जाम
किसानों के दिल्ली चलो कार्यक्रम को रोकने के लिए पुलिस की बैरेकेटिंग के कारण दिल्ली और गाडियाबाद को जोड़ने वाले हाइवे पर गाड़ियों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और NH 9 पर लंबा जाम
किसान आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली-गाजियाबाद को जोड़ने वाले यूपी गेट पर बैरिकेडिंग और रास्ता बंद किए जाने के कारण दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे 9 पर लंबा जाम लग गया है.

बागपत:किसान आंदोलन को देखते हुए अलर्ट पर पुलिस
एसपी बागपत ने यूपी हरियाणा बॉर्डर और डुंडा हेड़ा चेक पर निरीक्षण  किया. यूपी से हरियाणा और गाजियाबाद बॉर्डर से प्रवेश करने पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.वाहनों को रोककर चेकिंग के बाद ही पुलिस उनको जाने दे रही है. 

किसान आंदोलन के चलते अलर्ट पर दिल्ली पुलिस 
नोएडा दिल्ली बॉर्डर पर भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है. QRT, ट्रैफिक पुलिस के साथ PAC के जवान बॉर्डर पर तैनात है. सीसीटीवी और ड्रोन से  निगरानी की जा रही है. फसलों के लिए MSP की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर दिल्ली पुलिस के जवान और बैरिकेड तैनात किए गए हैं. धारा 144 लागू की गई है. दिल्ली ईस्टर्न रेंज के एडिशनल CP सागर सिंह कलसी ने कहा, "किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च को लेकर हमने बहुत कड़े इंतजाम किए हैं... हमारा लक्ष्य है कि किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से रोका जाए और ट्रैफिक को लेकर असुविधा ना हो... हमारी पूरी कोशिश है कि हम इस स्थिति से शांतिपूर्ण निपट लेंगे.

तमाम रेलवे स्टेशन पर दिल्ली पुलिस तैनात
किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर न केवल दिल्ली के बॉर्डर सील किए गए हैं. दिल्ली के तमाम छोटे रेलवे स्टेशन और बड़े रेलवे स्टेशनों पर भी दिल्ली पुलिस को तैनात किया गया है. दिल्ली के तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भी भारी पुलिस बल तैनात किए गए हैं.केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट 2 शाम तक बंद रहेगा. किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध से पहले, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने एक एडवाइजरी जारी कर की.
 
पुलिस ने बेरिकेडिंग लगाई
किसान जींद के रास्ते दिल्ली पहुंचने की आशंका को लेकर पुलिस ने बेरिकेडिंग लगाई है. नुकीली कील, पत्थर के ब्लॉक और कंटेनर में मिट्टी भर एक साइड का रास्ता ब्लॉक किया गया है. रोहतक जींद रोड पर लाखन माजरा गांव के पास बेरी गेट लगाए गए हैं.

हिसार में भी प्रशासन अलर्ट 
हिसार जिला की सीमाओं पर पुलिस की तैनाती तो है ही, साथ ही कई जगह नाके भी लगाए गए हैं. खुद डीसी उत्तम सिंह ने भी मौके का मुआयना किया.उन्होंने कहा कि हाईवे पर कुछ भी प्रभावित नहीं है. आमजन को पैनिक होने की जरूरत नहीं है. 

सिंधु बॉर्डर पर कड़ी व्यवस्था
सिंधु बॉर्डर पर प्रशासन ने  कड़ी व्यवस्था की है. एक दर्जन लेयर की बैरिकेडिंग और 1 दर्जन लेयर cement के slabs. किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने के लिए पैरामिलिट्री भी तैनात की गई है..

किसान शंभू  बार्डर पर जुटना शुरू
हरियाणा पंजाब बार्डर पर किसान और समर्थक जुटने शुरू हो गए हैं.  लंगर की व्यवस्था बार्डर पर कर दी गयी है. वहीं समर्थक साइकिल से दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं. शंभू बॉर्डर पर किसानों के मार्च को रोका गया. यहां घग्घर नदी पर भारी पुलिस बल तैनात है.

सड़कों पर जाम
गुरूग्राम -दिल्ली पर चेकिंग के दौरान लंबा जाम लग गया है. दिल्ली पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है.गुरुग्राम से दिल्ली की तरफ जाने वाली सड़क पर बड़ा जाम लगा हुआ है.

 कुरुक्षेत्र, हरियाणा
किसान आंदोलन के मद्देनजर सीमा पर CRPF और हरियाणा पुलिस बल तैनात किए गए.

Traffic Alert: किसान आंदोलन के बीच जानें दिल्ली-नोएडा पुलिस की एडवाइजरी, गाजियाबाद के इन रास्तों पर जाने से बचें

UP Weather Today: मौसम फिर बदलेगा तेवर, यूपी के इन जगहों पर बारिश के साथ पड़ेंगे ओले
 

 

Trending news