इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कल यानि 21 जून को लग रहा है. सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर लगेगा और इसका मोक्ष काल 2 बजकर 4 मिनट पर होगा. सूर्यग्रहण के दौरान आपको कोई भी शुभकार्य नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूतक काल में क्या करें क्या नहीं?
ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. इस दौरान कुछ अपवाद छोड़कर बाकी सभी तरह की मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं. सूतक काल के दौरान किसी को कुछ खाना-पीना नहीं चाहिए, न ही पूजा-पाठ या कोई शुभ कार्य करना चाहिए. साल का पहला सूर्य ग्रहण आषाढ़ मास की अमावस्या को मिथुन राशि पर लग रहा है. जो कि इस राशि के लोगों को काफी प्रभावित करते वाला बताया जा रहा है. ग्रहण एक तरह की खगोलीय घटना है इस वजह से ग्रहण का प्रभाव भगवान पर भी पड़ता है. इस दौरान लोगो को स्नान-ध्यान और दान का सुझाव दिया जाता है, इससे आंतरिक दोष कम होता है.


इसे भी पढ़िए: लखनऊ: चिनहट कैमिकल फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में मृतक ऑपरेटर की पत्नी ने दर्ज कराई FIR


किस राशि के लोग रखें खास ख्याल 
अगर राशियों पर सूर्यग्रहण के प्रभाव की बात की जाए तो वृष राशि वाले जातकों के लिए ये क्षति पहुंचाने वाला है. चूंकि ये ग्रहण मिथुन राशि पर लग रहा है, इस वजह से इस राशि वाले जातकों को काफी सजग रहने की जरूरत है. कर्क राशि पर भी हानि का योग बना हुआ है. वृषभ राशि के जातकों को ये ग्रहण मृत्यु तुल्य कष्ट देने वाला बताया जा रहा है, इसलिए उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है. धनु राशि वालों को स्त्री पीड़ा और व्यापार बाधा देने वाला ग्रहण है, ऐसे में वे भी ख्याल रखें. कुम्भ राशि के जातकों को ये ग्रहण चिंता और संतान, विद्या बुद्धि में बाधा देने वाला है. मीन राशि वालों के लिए ये ग्रहण मानसिक व्यथा और मां को कष्ट देने वाला है. इसके अलावा भूमि और भवन की चिंता भी ग्रहण दे सकता है. तुला राशि की बात की जाए तो इस ग्रहण से उन्हें मान-अपमान के भय का योग बन रहा है.


ये भी देखिए: गोंडा: खमरिया गांव की महिलाओं को मिला स्वरोजगार योजना का साथ, छोड़ दिया 'अवैध धंधा'


इन राशियों पर होगा अनुकूल प्रभाव
सिंह राशि वाले जातकों को ये ग्रहण लाभ पहुंचाएगा. मेष राशि पर भी इस ग्रहण का अच्छा प्रभाव से होगा और उन्हें फायदा मिलेगा. कन्या राशि की बात की जाए तो ये ग्रहण उनके लिए सुख का योग लेकर आएगा. वहीं मकर राशि वाले जातकों के लिए ये ग्रहण अच्छा साबित होने वाला है. इस राशि वालों को प्रसन्नता मिलेगी और उन्हें रोग, कर्ज और शत्रु से मुक्ति मिलने का योग बनेगा.


देश की स्थिति पर क्या होगा प्रभाव 
सूर्यग्रहण एक खगोलीय घटना है, इस वजह से ग्रहण का असर देश पर होने वाला है. इस ग्रहण से देश में युद्ध का भय, अग्नि का भय तथा चोरी- डकैती और तस्करी का प्रबल योग बन रहा है. हालांकि कुछ ज्योतिषी सूर्यग्रहण को कोरोना जैसी महामारी के विनाश से भी जोड़कर देख रहे हैं. ग्रहण का असर भारत के अलावा पड़ोसी देशों पर भी पड़ने वाला है. जैसे चीन, पाकिस्तान और कंधार में ग्रहण के दौरान ही उथल-पुथल के योग बन रहे हैं. 


WATCH LIVE TV