Earthquake in Delhi Noida Ghaziabad: नोएडा गाजियाबाद में भूकंप के झटके, दहशत के मारे घर-ऑफिस से निकले लोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2424990

Earthquake in Delhi Noida Ghaziabad: नोएडा गाजियाबाद में भूकंप के झटके, दहशत के मारे घर-ऑफिस से निकले लोग

Earthquake in delhi NCR: दिल्ली के साथ Noida Ghaziabad समेत समूचे उत्तर भारत में कई जगह बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नोएडा और गाजियाबाद में जलजले से लोग दहशत में आ गए. 

Earthquake in Delhi NCR Noida Ghaziabad UP

Earthquake in delhi NCR : उत्तर भारत में बुधवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए. दिल्ली के साथ नोएडा गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में ये हल्के झटके आए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 बताई थी. इसका केंद्र पाकिस्तान में बताया गया. दोपहर के वक्त इन झटकों को पहले तो लोग भांप नहीं पाए, फिर भूकंप का पता लगते ही बाहर की ओर भागने लगे. कई कार्यालयों में भी लोग दहशत के मारे बाहर आ गए. हालांकि राहत की बात है कि झटकों से फिलहाल किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले 22 जनवरी को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बड़ा भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर उस भूकंप की तीव्रता 7.2 आंकी गई थी. रात 11.39 बजे आया वो भूकंप काफी तेज था और काफी देर तक धरती डोलती रही थी. उस भूकंप का केंद्र जमीन से 80 किलोमीटर गहराई में होने से ज्यादा नुकसान हुआ था.राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के अनुसार, रविवार 21 जनवरी को भी सुबह 3:39 बजे दक्षिण पश्चिम भारतीय रिज पर 6.2 की तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ था.

पिछली बार जनवरी में आए भूकंप से पैदा हुई तरंगों से काफी देर तक कंपन होता रहा था. भूगर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली नोएडा के इलाके में नीचे काफी खोखली बलुई मिट्टी है. इस कारण तरंगों में कंपन काफी देर तक होता रहा. भूकंप के खतरे के लिहाज से दिल्ली एनसीआर का इलाका सीस्मिक जोन-4 में आता है. दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद की इमारतें रिक्टर स्केल पर 7 की तीव्रता तक का कंपन झेल सकती हैं.

भूकंप का केंद्र पंजाब के अमृतसर से 415 किलोमीटर दूर पश्चिम में पाकिस्तान में था. PTI के अनुसार, इस्लामाबाद में भी भूकंप सबसे तेज महसूस किया गया. पंजाब के साथ खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में भी धरती डोली.पंजाब प्रांत के दक्षिणपश्चिम में डेरा गाजी खान में भूकंप का केंद्र बताया गया. पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने इसे 5.7 तीव्रता का भूकंप बताया है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वे (United States Geological Survey) का कहना है कि भूकंप की तीव्रता 5.4 थी. पाकिस्तान में इससे पहले 2005 में भयानक भूकंप आया था. तब पाकिस्तान और कश्मीर क्षेत्र में हजारों लोग मारे गए थे.

और पढ़ें

Earthquake Video: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज

 

उत्तर प्रदेश के नवीनतम समाचार के लिए जी न्यूज़ से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Lucknow News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज सबसे पहले आपके पास, हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news