नोएडा से आगरा तक 6 जिलों के किसानों को जमीन के बदले 65 फीसदी ज्यादा मुआवजा, नौकरी भी मिलेगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371377

नोएडा से आगरा तक 6 जिलों के किसानों को जमीन के बदले 65 फीसदी ज्यादा मुआवजा, नौकरी भी मिलेगी

Noida Authority: उत्तर प्रदेश में आगरा, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर अलीगढ़ समेत छह जिलों के किसानों को जमीन अधिग्रहण के बदले 65 फीसदी ज्यादा मुआवजा मिलेगा. साथ ही जिन किसानों की एक्सप्रेसवे में जमीन गई है, उनके परिवारों को नौकरी भी दी जाएगी.

Farmers Protest in Noida

Noida Authority Farmers Protest: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में चल आ रहे किसानों के मुद्दों को लेकर मंगलवार को किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत तमाम प्रदर्शनकारियों के साथ यमुना प्राधिकरण पहुंचे. किसान नेता का कहना है कि गौतमबुद्ध नगर बुलंदशहर ,अलीगढ़, मथुरा, हाथरस और आगरा छह जिलों के किसानों को 64.7% बढ़ा हुआ मुआवजा वितरित किया जाएगा.

जिन किसानों की जमीन गई है, उनके परिवार को लोगों को नौकरी के लिए प्रस्ताव प्राधिकरण शासन को भेजेगा. लीजबैक और जिन किसानों के पास भूमि नहीं है, उनको प्लॉट की मांग को लेकर अधिकारियों से वार्ता हुई है. किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि अधिकारी और किसानों के बीच सहमति बनती हुई नजर आ रही है. अगर सहमति पर किसी तरह के अड़चन आती है तो एक बार फिर से सड़कों पर किसानों के ट्रैक्टर विरोध प्रदर्शन के दौरान देखने को मिलेंगे.

टिकैत ने गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन के साथ ही बुलंदशहर, अलीगढ़,आगरा के अधिकारियों के साथ बैठकर किसानों के मुद्दों को लेकर वार्ता की. इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जिस किसी की जमीन नोएडा बुलंदशहर अलीगढ़ मथुरा हाथरस आगरा में अधिग्रहीत की गई है. उन किसानों को 64.7 फीसदी बढ़ा हुआ मुआवजा प्राधिकरण वितरित करेगी. इसके लिए बाकायदा मार्च 2025 तक का समय तय किया गया है. लीज के मामले के साथ ही जिन किसानों की जमीन एक्सप्रेसवे में गई हो, उन किसानों के परिवार के लोगों को नौकरी का प्रस्ताव प्राधिकरण शासन को भेजेगा.

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि पहली बार लग रहा है कि प्रशासन को किसानों के चल रहे धरना प्रदर्शनों के चलते अब उनकी समस्याओं को संज्ञान में लेकर उनका हल निकालने का रास्ता निकल पाया है. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि अगर किसानों की मांगों को नहीं माना जाता है तो आने वाले दिनों में एक बार फिर से किसान आंदोलन करेंगे. उनके ट्रैक्टर ट्रॉली सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आएंगे. प्राधिकरण में वर्ष 2041 तक का मास्टर प्लान तैयार किया है. इसके चलते उनका धरना प्रदर्शन भी आने वाले दिनों में ऐसे ही देखने को मिलता रहेगा

Trending news