Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा को जाम से छुटकारा, छह लेन के नए पुल 40 किमी तक सफर होगा फर्राटेदार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431472

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा को जाम से छुटकारा, छह लेन के नए पुल 40 किमी तक सफर होगा फर्राटेदार

UP News: उत्तर प्रदेश के गोतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. जहां के लोगों के लिए सरकार ने बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तोहफा दिया है. पढ़िए पूरी खबर ... 

Noida News

Greater Noida News: उत्तर प्रदेश के गोतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. जहां ग्रेटर नोएडा फेज 2 और दादरी के बीच आने जाने वाले यात्रियों के लिए आवागमन सुगम करने के लिए पल्ला गांव के पास बन रहा आरओबी अब तार लेन के बजाए छह लेन का बनाने का फैसला लिया गया है. इसके लिए रेलवे ने भी मंजूरी दे दी है. 

लागत
छह लेन के बनने वाले इस आरओबी में 194 करोड़ रुपये का खर्च होंगे. इस आरओबी के खास बात यह है कि इसको मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब से जोड़ा जाएगा. आरओबी बनने वाला खर्चा डीएफसीसी व इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आइआइटीजीएनएल) एक साथ मिलकर वहन करेंगे. 

मल्टीमाडल ट्रांसपोर्ट हब
नोएडा को विकास के रास्ते पर ले जाते हुए बोड़ाकी गांव के पास मल्टीमाडल ट्रांसपोर्ट हब बनाया जा रहा है. यह मल्टीमाडल ट्रांसपोर्ट हब दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग के पास नोएडा और दादरी के दोनों तरफ बन रहा है. इसके बाद बोड़ाकी हाल्ट का विस्तार करने के बाद उसे ग्रेटर नोएडा के रेलवे टर्मिनल में विकसित करने का प्लान है. 

कब होगा तैयार
जानकारी के अनुसार अगले छह महीने में इसका निर्माण कार्य शुरू हो सकता है. फिलहाल मल्टीमाडल ट्रांसपोर्ट हबके लिए पल्ला गांव के पास रेल लाइन को क्रास करने के लिए तार लेन के ओवर ब्रिज को बनाने का काम चल रहा है. सूत्रों के अनुसार भविष्य में होने वाली जरूरतो को ध्यान में रखते हुए आइआइटीजीएनएल ने इसको छह लेन के रूप में बनाने के लिए प्रयास किया था. लेकिन अब भारत सरकार और उत्तर प्रदेश शासन से मंजूरी मिलने के बाद यह प्रयास सच होता दिखाई दे रहा है. इसको पूरा बनकर तैयार होने में लगभग डेढ़ साल का समय लगेगा. 

आवाजाही होगी आसान
इस प्रस्तावित आरओबी के निर्माण होने के बाद ग्रेटर नोएडा व ग्रेटर नोएडा फेज दो दादरी के बीत सफर करने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा की 105 मीटर रोड और एनएच-34 के जुड़ जाने से ग्रेटर नोएडा सफेज दो के यात्रियों को सफर करने में काफी आसानी होगी. 

यह भी पढ़ें - ग्रेनोएडा बनेगा सेमीकंडक्टर का शहंशाह,ब्लू चिप उत्पादन में कायम होगी भारत की बादशाहत

यह भी पढ़ें - UP तोड़ेगा चीन का गुरूर, PM मोदी-CM योगी ने तेज की नोएडा में सेमीकंडक्टर हब की मुहिम

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Gautam Buddh Nagar News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news