हिंदू मंदिरों के नजदीक मुस्लिमों की दुकानें नहीं चलेंगी, बीजेपी के मंत्री के बाद विहिप का फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328257

हिंदू मंदिरों के नजदीक मुस्लिमों की दुकानें नहीं चलेंगी, बीजेपी के मंत्री के बाद विहिप का फरमान

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के दौरान हाईवे और अन्य जगहों पर मुस्लिमों द्वारा हिन्दू देवी देवताओं के नाम से दुकानें चलाने का मुद्दा अभी थमा नहीं था कि विश्व हिन्दू परिषद ने नई मांग उठा दी है. इसमें मंदिरों के आसपास मुस्लिमो ंकी दुकानें बैन करने की बात है.

VHP on Muslim Shops near Hindu Mandir

Kanwar Yatra in Uttar Pradesh: कांवड़ यात्रा मार्ग में हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर मुस्लिमों द्वारा ढाबा-होटल और अन्य तरह की दुकानें चलाने का मुद्दा अभी शांत नहीं पड़ा है कि एक नया बवाल खड़ा हो गयाहै. इसमें विश्व हिन्दू परिषद ने मंदिरों औऱ अन्य तीर्थस्थलों के आसपास मुस्लिम दुकानदारों की दुकानें बंद कराने की मांग की है. विहिप के केंद्रीय महामंत्री बजरंग बांगड़ा ने ये मांग उठाई है. 

विहिप का कहना है कि मंदिरों और उनसे जुड़े तीर्थस्थलों के आसपास मुस्लिमें दुकानें न चलें. बांगड़ा ने कहा कि जो व्यक्ति भारत माता की जय या वंदेमातरम कहने से कतराए और मूर्ति पूजा का विरोधी खुद को बताता है, वो धर्म छिपाकर हिन्दू देवी देवताओं के नामों से हमारे धार्मिक स्थलों के आसपास दुकानें चला रहे हैं. कांवड़ यात्रा मार्ग में बिजनौर से सहारनपुर, मेरठ तक ऐसा ही पाया गया है. मुस्लिम नाम छिपाकर प्रसाद और अन्य पूजा सामग्री भी बेच रहे हैं. कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां वो कथित तौर पर सब्जियों, खाद्य और पेय पदार्थों पर थूककर उन्हें अपवित्र कर हिन्दू तीर्थयात्रियों को बेच रहे हैं. इससे हिन्दुओं की आस्था को चोट पहुंच रही है.  

विहिप महामंत्री बजरंग बांगड़ा ने दावा किया कि देश के अनेक तीर्थ स्थल हैं, जहां मुस्लिम दुकानदार देवी-देवताओं के भोग के सामान, शृंगार सामग्री, पूजा सामग्री आदि अपवित्र करके बेच रहे हैं. यह हिन्दू आस्था परंपरा के साथ खिलवाड़ से कम नहीं है. इसे तुरंत रोका जाना है.विहिप ने उत्तर प्रदेश समेत सभी राज्यों की सरकारों से ये मांग रखी है. उसने कहा कि हिंदू मंदिरों की पवित्रता को बनाए रखा जाए.किसी की आस्था और भरोसे से ऐसा खिलवाड़ ठीक नहीं है. हिन्दू समुदाय के लोगों से भी अपील की गई कि वे ऐसे छद्म नाम से हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर दुकानें चला रहे दुकानदारों को बेनकाब करें.

इससे पहले यूपी सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने ऐसा ही बयान दिया था. उन्होंने धर्म को छिपाकर मुस्लिम दुकानदारों द्वारा हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर होटल ढाबा और रेस्तरां चलाने का आरोप लगाया था. कई धर्माचार्यों ने भी इसका समर्थन किया था. उधर, बिजनौर, सहारनपुर, मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में हाईवे पर ऐसे ही तमाम ढाबों, होटलों को चलता पाया गया. उन्होंने जनता वैष्णो ढाबा, शिव ढाबा, बजरंग ढाबा जैसे हिन्दू नामों से दुकानें चला रखी थीं. इसे हिन्दू समुदाय ने गलत बताया है. जबकि मुस्लिम दुकानदारों का कहना है कि वो हिन्दू धर्म की भावनाओं का पूरा ख्याल रखते हैं. 

और भी पढ़ें

मोहम्मद अनस चला रहे वैष्णो ढाबा, बिजनौर से सहारनपुर तक हाईवे पर हिन्दू देवी-देवताओं के नाम पर मिले मुस्लिम ढाबे

 

 

 

Trending news