Ghaziabad News: दिवाली तक जल संकट झेलेंगे नोएडा-गाजियाबाद के लोग, 10 लाख की आबादी परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2471107

Ghaziabad News: दिवाली तक जल संकट झेलेंगे नोएडा-गाजियाबाद के लोग, 10 लाख की आबादी परेशान

Ghaziabad News: गाजियाबाद में पानी का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली और डेल्टा कॉलोनी के 10 लाख से अधिक निवासियों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

Ghaziabad News

Ghaziabad News: गाजियाबाद के निवासियों को आगामी 21 दिनों तक पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. गंगनहर, जो शहर के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति करती है, 12 अक्टूबर की रात से बंद कर दी गई है. हर साल की तरह इस बार भी नहर की सफाई के लिए यह बंदी की गई है. इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली और डेल्टा कॉलोनी के 10 लाख से अधिक निवासियों को इस बंदी के चलते पानी की समस्या हो सकती है, क्योंकि उनकी जल आपूर्ति मुख्य रूप से गंगाजल से होती है.

नोएडा और ट्रांस हिंडन भी होंगे प्रभावित
गंगनहर बंद होने का असर न केवल गाजियाबाद पर बल्कि नोएडा और ट्रांस हिंडन के इलाकों में भी पड़ेगा. गाजियाबाद के प्रताप विहार स्थित गंगाजल प्लांट से 100 क्यूसेक पानी नोएडा और 50 क्यूसेक पानी गाजियाबाद में सप्लाई होता है. नहर बंद रहने के दौरान यह सप्लाई बाधित रहेगी, जिससे जल संकट उत्पन्न हो सकता है. 

जल विभाग की तैयारी
हालांकि जल विभाग का कहना है कि उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है. 74 टैंकर और 150 से अधिक पंप तैयार रखे गए हैं, ताकि पानी की आपूर्ति बाधित न हो. इमरजेंसी में जल संकट से निपटने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (8178016856) भी जारी किया गया है. टैंकरों के जरिए पानी की आपूर्ति की जाएगी, खासकर उन इलाकों में जहां पानी की कमी ज्यादा हो सकती है. विभाग का दावा है कि दो दिन तक पानी की सामान्य आपूर्ति हो सकती है, लेकिन इसके बाद स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है.

ट्यूबवेल से जल आपूर्ति का दावा
गाजियाबाद नगर निगम और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने ट्यूबवेल से भूजल आपूर्ति करने का दावा किया है. हालांकि, स्थानीय निवासियों का कहना है कि ट्यूबवेल से मिलने वाला पानी कम दबाव में आता है और पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता. इसके अलावा, दिन में केवल एक बार ही पानी की आपूर्ति की जाती है, जिससे जल संकट और बढ़ सकता है. पिछले साल भी जब इसी तरह की स्थिति उत्पन्न हुई थी, तो लोगों ने विभाग पर समय पर मदद न करने का आरोप लगाया था.

नहर बंदी की समय सीमा
गंगनहर की सफाई हर साल की एक रूटीन प्रक्रिया है, जो नहर के प्रवाह को सुचारू बनाए रखने के लिए की जाती है. इस साल नहर 12 अक्टूबर से 2 नवंबर तक बंद रहेगी. नहर के अंदर की मशीनरी, रेगुलेटर और अन्य उपकरणों की सफाई की जाएगी. इस दौरान जल आपूर्ति केवल स्टोर किए गए पानी और ट्यूबवेल पर निर्भर होगी.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Ghaziabad Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पड़ें : Ghaziabad News: गाजियाबाद में मच गया बवाल, महापंचायत में भीड़ से विवाद के बाद पुलिस ने फटकारी लाठी​
यह भी पड़ें : Ghaziabad News: झाड़ियों में मिली नवजात बच्ची को दारोगा ले आए घर, बोले नवरात्रि में दुर्गा मिली

Trending news