Naya Ghaziabad:नया गाजियाबाद इन आठ गांवों की जमीन पर बसेगा, करोड़ों की कीमत से किसानों की लगी लॉटरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2390622

Naya Ghaziabad:नया गाजियाबाद इन आठ गांवों की जमीन पर बसेगा, करोड़ों की कीमत से किसानों की लगी लॉटरी

Naya Ghaziabad: गाजियाबाद में जल्द ही हरनंदीपुरम बस जाएगा. इस योजना पर काम शुरू हो गया है. इस योजन की आधी जमीन नंगला फिरोजपुर गांव से लेने की तैयारी है. इस गांव से 247.84 हेक्टेयर जमीन लेने की योजना बनाई गई है. इस योजना को गति देने के निर्देश भी दिए गए हैं.

 

Naya Ghaziabad:नया गाजियाबाद इन आठ गांवों की जमीन पर बसेगा, करोड़ों की कीमत से किसानों की लगी लॉटरी

Naya Ghaziabad: जीडीए ने हरनंदीपुरम योजना पर तेजी के साथ काम करना शुरू कर दिया है. इस रफ्तार से अगर काम जारी रहा तो यह जल्द ही पूरा हो जाएगा. बताया जा रहा है कि किस गांव से कितनी जमीन ली जाएगी ये तय हो गया है. जानकारी के मुताबिक, इस योजना के लिए गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी को 541 हेक्टेयर जमीन हासिल करनी है. इसमें 247.84 हेक्टेयर जमीन नंगला फिरोजपुर गांव से ली जाएगी. इस योजना के लिए 8 गांव की जमीन ली जाएगी. जिन गांवों से जमीन ली जाएगी उनमें मथुरापुर, नंगला फिरोजपुर, शमशेर, चम्पतनगर, भनेड़ा खुर्द, शाहपुर निज मोरटा, भोवापुर और मोरटा गांव शामिल हैं.

योजना को गति देने के निर्देश
जानकारी के मुताबिक, जीडीए वीसी अतुल वत्स ने शनिवार को हरनंदीपुरम योजना के बोर्ड से अप्रूवल के बाद पहली औपचारिक बैठक की. इस बैठक में उन्होंने निर्देश दिया है कि एक महीने के भीतर इस प्रॉजेक्ट का ड्रोन सर्वे का काम पूरा करवाया जाए. ताकि इस योजना की बाउंड्री का काम पूरा हो सके. इसके साथ ही, सभी परिसम्पत्तियों को चिह्नित किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसमें कुंआ, ट्यूबवेल, पेड़-पौधे शामिल हैं, फिर नेचुरल ढलान वाले को चिह्नित किया जाएगा.

सभी को दी गई डेडलाइन
इस औपचारिक बैठक में सभी अनुभाग को उनके काम के बारे में डिटेल में बता दिया गया है. इसके अलावा सभी को डेडलाइन भी दी गई है. उस डेडलाइन के हिसाब से नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी. जिससे तय समय में योजना के पहले चरण को लॉन्च किया जा सके.

जल्द लॉन्च होगी योजना
जीडीए वीसी की मानें तो इस एरिया में सभी जमीन का लैंडयूज कृषि है. जीडीए ही इस एरिया में लैंडयूज चेंज करके योजना को लॉन्च करेगा. यहां सभी तरह के निर्माण पूरी तरह से अवैध होंगे. ऐसे में अगर यहां कोई अन्य व्यक्ति जमीन खरीदकर निर्माण करता है तो उस निर्माण को हर हाल में ध्वस्त किया जाएगा. पिछले मास्टर प्लान से लेकर नए मास्टर प्लान में भी लैंडयूज कृषि ही रखा गया है.

इन गांवों से खरीदी जाएगी जमीन
मथुरापुर: 8.72 हेक्टेयर
नंगला फिरोजपुर: 247.84 हेक्टेयर
शमशेर: 123.97 हेक्टेयर
चम्पतनगर: 39.25 हेक्टेयर
भनेडा खुर्द: 11.83 हेक्टेयर
शाहपुर निज मोरटा: 54.20 हेक्टेयर
भोवापुर: 53.26 हेक्टेयर
मोरटा: 2.58 हेक्टेयर

यह भी पढ़ें: CM Yogi salary: सीएम योगी आदित्यनाथ को कितनी मिलती है सैलरी? जानें मुख्यमंत्री की कमाई के बारे में सबकुछ

Trending news