Gorakhpur News in Hindi: गोरखपुर के गोरक्षपीठ में नवरात्रि और  विजयादशमी पर्व का बहुत महत्व है. इस दिन उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ दंडाधिकारी के रूप में न्याय की कुर्सी पर बैठकर न्या करते हैं. इसी तरह का दृश्य कल यानी नवरात्रि के अंतिम दिन यानी नवरात्रि पर देखने को मिलेगा. गोरक्षपीठ में संतों की न्याय की अदालत लगने वाली है. संत गोरक्षपीठाधीश्वर दंडाधिकारी के रूप में बड़ी भूमिका निभाएंगे और  नाथपंथ की परंपरा के अंतर्गत हर साल की तरह इस साल भी विजयादशमी के पर गोरखनाथ मंदिर में पीठाधीश्वर द्वारा संतों के विवाद निपटाए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोई भी झूठ नहीं बोल सकता 
नाथपंथ की शीर्ष संस्था अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के प्रदेश के सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अध्यक्ष भी हैं. इस पद कि जिम्मेदारी के तहत वो दंडाधिकारी की भूमिका निभाते हुए न्याय करेंगे. आपको बता दें कि विजयादशमी को पात्र पूजा का कार्यक्रम भी गोरखनाथ मंदिर में होता है. जिसमें गोरक्षपीठाधीश्वर संतों के आपस के चल रहे विवादों को सुलझाया जाता है. विवादों के निस्तारण से पहले संतगण पात्र द्वारा योगी आदित्यनाथ का पूजन देव के रूप में किया जाता है. पात्र देवता के सामने बकायदा सुनवाई होती है और यहां पर कोई भी झूठ नहीं बोल सकता है. संत समाज में पात्र पूजा अनुशासन के लिए भी जाना जाता रहा है. 


विजयादशमी शोभायात्रा
गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार हर साल की भांति इस साल भी विजयादशमी पर शनिवार की शाम गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह प्रसिद्ध यात्रा बड़े ही धूमधाम से निकाली जाएगी. गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर पीठाधीश्वर गुरु अपने वाहन पर सवार होंगे. इसके बाद गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा तुरही, नगाड़े व बैंड बाजे की धुन के बीच बड़े ही भव्य रूप में मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी. 


प्रभु श्रीराम का राजतिलक
यात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचकर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ देवाधिदेव महादेव की पूजा अर्चना करेंगे और पिर शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान जाएगी जहां पर रामलीला में प्रभु श्रीराम का राजतिलक करेंगे. सीएम योगी प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण व हनुमानजी की पूजा करेंगे. इतना ही नहीं गोरक्षपीठाधीश्वर विजयादशमी के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में होने वाले पारंपरिक तिलकोत्सव कार्यक्रम में भी श्रद्धालुओं को आशीष देंगे. शाम के समय गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत भोज कराया जाएगा जिसमें अमीर-गरीब और जाति-धर्म विभेद से परे सर्वसमाज के लोग यहां भोज के लिए आएंगे.


और पढ़ें- UP CMO Transfer: कन्नौज से लेकर रायबरेली तक सीएमओ के ट्रांसफर, योगी सरकार का बड़ा फैसला


और पढे़ं- CM Yogi: यूपी में नवमी के पर्व पर सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान