Chandoli News: एक तरफ योगी सरकार वन क्षेत्र को बचाने के लिए हर जतन कर रही है. हर साल करोड़ों की संख्या में पौधे लगाकर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ वन विभाग की मौन सहमति और मिलीभगत से जंगल के बीच हरे पेड़ों को काटकर मजार बनाए जा रहे हैं. वन विभाग की चुप्‍पी को लेकर स्‍थानीय लोगों में रोष है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्‍लांटेशन के बीच भू-माफ‍िया सक्रिय 
दरअसल, चंदौली के चकरघट्टा थाना क्षेत्र के भैसौड़ा इलाके में जंगल के बीच में वनवासी इलाके में बड़े पैमाने पर बाहरी लोगों द्वारा वहां मजार बनाकर जंगल की जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगा है. जंगल की जमीन पर कब्‍जा करने काम पिछले चार से पांच वर्षों से चल रहा है. वह भी वन विभाग के प्लांटेशन के बीच में. 


जंगल से काटे जा रहे महंगे सागौन के पेड़ 
नौगढ़ तहसील क्षेत्र में कुछ साल पहले तक नक्सल प्रभावित इलाका हुआ करता था, लेकिन धीरे-धीरे योगी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं आम आदमी तक पहुंची और यहां यह समस्या लगभग खत्म होने के कगार पर पहुंच गई. इसको देखते हुए अब चंदौली जिले को अति पिछड़े जनपद की श्रेणी में ला दिया गया है. सुदूर इलाके में वनवासी क्षेत्र में बाहरी लोग धीरे-धीरे आकर बसने लगे और इसके लिए उन्होंने जंगल क्षेत्र को निशाना बनाया है. मझगाई वन रेंज के कम्पार्टमेंट नंबर 20 में सागौन के महंगे पेड़ों को काटकर उसके बीच बाहर से आकर समुदाय विशेष के लोग बसने लगे हैं. आरोप है कि धीरे-धीरे यहां पर उन्होंने अवैध रूप से मजार बनाना शुरू कर दिया. 


जंगल में मृतकों को दफनाया जा रहा 
हैरानी की बात यह है कि वन विभाग के मझगाई रेंज के कंपार्टमेंट नंबर 20 में कई वर्षों से यह खेल चल रहा है. आरोप है कि वन विभाग की मिलीभगत से देखते ही देखते तीन मजार जंगल के बीचोबीच बना दिए गए. यही नहीं वन विभाग के सागौन के प्लांटेशन के बीच लोग मृतक को दफनाने का भी काम करना शुरू कर दिए हैं. बड़े पैमाने पर हो रहे हैं धर्म विशेष के लोगों द्वारा अतिक्रमण पर डीएफओ दिलीप श्रीवास्तव का बयान सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. 


प्रशासन ने नहीं चेता तो बड़े नुकसान की संभावना  
डीएफओ ने इस बात की जानकारी से इनकार कर दिया और कहा कि कोई अतिक्रमण नहीं हो रहा है. वहीं, कई बार शिकायत मिलने के बाद जिलाधिकारी ने खुद मौके पर जाकर निरीक्षण नहीं किया. अभी भी जिला प्रशासन नहीं जागा तो आने वाले समय में इस क्षेत्र की डेमोग्राफिक तो चेंज होगी ही माहौल भी बिगड़ने के कगार पर पहुंच जाएगा. 



यह भी पढ़ें : Varanasi News: बनारस में बनेगी लंबी सुरंग, नीचे सड़क से गुजरेंगी कारें रनवे पर उड़ेंगे हवाई जहाज


यह भी पढ़ें : Varanasi News: काशी में देव दीपावली पर डिजिटल दीया की सुविधा, विदेश से भी कर सकेंगे मुफ्त दीपदान