अहोई अष्‍टमी कब है, 24 या 25 अक्‍टूबर? इस मंत्र का जाप करने से संतान को मिलेगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow12481510

अहोई अष्‍टमी कब है, 24 या 25 अक्‍टूबर? इस मंत्र का जाप करने से संतान को मिलेगी सुख-समृद्धि

Ahoi Ashtami Vrat 2024: संतान के सुख-समृद्धि, सफलता और उज्‍जवल भविष्‍य के लिए अहोई अष्‍टमी का व्रत रखा जाता है. इस साल अहोई अष्‍टमी कब है और इस दिन किस मंत्र का जाप करना चाहिए, जान लें.

अहोई अष्‍टमी कब है, 24 या 25 अक्‍टूबर? इस मंत्र का जाप करने से संतान को मिलेगी सुख-समृद्धि

Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्‍टमी का व्रत माताएं अपनी संतान की लंबी व सेहतमंद जिंदगी, सुख-समृद्धि और अच्‍छे भविष्‍य के लिए रखती हैं. अहोई अष्‍टमी व्रत प्रमुख तौर पर उत्‍तर प्रदेश में रखा जाता है. इस दिन अहोई माता और भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. अहोई अष्‍टमी व्रत काफी कठिन होता है क्‍योंकि यह निर्जला रखा जाता है. कार्तिक कृष्‍ण अष्‍टमी के दिन रखा जाने वाला अहोई अष्‍टमी व्रत साल 2024 में कब है, जानिए.

कब है अहोई अष्टमी?

पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 24 अक्टूबर को रात 01 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगी, जो कि अगले दिन यानी 25 अक्टूबर को रात 01 बजकर 58 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार अहोई अष्टमी का व्रत 24 अक्टूबर को किया जाएगा.  

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले लगेगा 'डंक', 4 राशि वालों को बड़ा घाटा कराएगा मंगल गोचर!

अहोई अष्टमी 2024 शुभ मुहूर्त
 

साल 2024 में अहोई अष्‍टमी व्रत की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 42 मिनट से लेकर 6 बजकर 59 मिनट तक करीब सवा घंटे का है.

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्‍ण चाहते तो बच जाता अभिमन्‍यु, क्‍यों जरूरी थी अर्जुन के 16 साल के बेटे की मृत्‍यु?

अहोई अष्टमी पर जपें यह मंत्र

अहोई अष्‍टमी की पूजा के दौरान 'ॐ पार्वतीप्रियनंदनाय नमः' मंत्र का कम से कम 108 बार पूरे भक्तिभाव से जाप करें. ऐसा करने से संतान को सुख-समृद्धि मिलती है, साथ ही सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

यह भी पढ़ें: एक नहीं दो बार दी थी सीता जी ने अग्नि परीक्षा, वनवास पर श्रीराम के साथ नहीं गईं थीं 'असली सीता'
क्‍या केवल पुत्र के लिए रखा जाता है अहोई अष्‍टमी व्रत?

अहोई अष्टमी व्रत पुत्रवती महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. पूरे दिन निर्जला व्रत रखने के बाद माताएं शाम को पूजा करके और तारे दिखाई देने के बाद ही व्रत खोलती हैं. आमतौर पर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्‍या अहोई अष्‍टमी व्रत केवल पुत्र के लिए रखा जाता है लेकिन ज्‍योतिषाचार्यों के अनुसार यह व्रत संतान के लिए रखा जाता है, फिर चाहे पुत्र हो या पुत्री. लिहाजा दोनों के लिए यह व्रत रखा जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news