रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस आज कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, ये नाम रेस में आगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2481507

रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस आज कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, ये नाम रेस में आगे

Raipur Dakshin By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर कांग्रेस आज उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है. बीजेपी ने यहां से सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया है. 

रायपुर दक्षिण उपचुनाव

Raipur Dakshin Up Chunav: छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब सबकी नजरे कांग्रेस के प्रत्याशी पर टिकी हैं. माना जा रहा है कि आज शाम तक कांग्रेस यहां प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस की तरफ से कुल 14 दावेदार थे, जिनमें से दो नेताओं का नाम कांग्रेस आलाकमान को भेजा गया था. कांग्रेस दोनों ही नामों में से किसी एक को प्रत्याशी बना सकती है. वहीं बीजेपी ने यहां सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया है. 

कांग्रेस की तरफ से दो दावेदार 

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा और रायपुर नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे का नाम सबसे आगे चल रहा है. माना जा रहा है कि पार्टी दोनों में से किसी एक पर दांव लगा सकती है. दोनों ही नेता स्थानीय है और रायपुर दक्षिण से आते हैं, जबकि शहर की राजनीति में भी लगातार सक्रिय रहते हैं. कांग्रेस ने पिछले चुनाव में यहां से महंत रामसुंदर दास को टिकट दिया था. लेकिन इस बार उनकी दावेदारी नहीं दिखी थी. 

ये भी पढ़ेंः विजयपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी का बड़ा दावा, निर्दलीय लड़ा था 2023 का चुनाव

रायपुर दक्षिण में जातीय समीकरण पर कांग्रेस की नजर 

दरअसल, रायपुर दक्षिण सीट के जातीय समीकरण पर कांग्रेस की नजर है. बीजेपी ने यहां सोनी समुदाय से आने वाले प्रत्याशी को मौका दिया है, जबकि ब्राह्मण वोटर्स यहां निर्णायक हैं, ऐसे में माना जा रहा है कांग्रेस इसी वर्ग से आने वाले प्रत्याशी को मौका दे सकती है. ऐसे में आकाश शर्मा और प्रमोद दुबे की दावेदारी दिख रही है. आकाश शर्मा फिलहाल छत्तीसगढ़ में युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं, वह कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं, पिछले दो चुनावों में भी दावेदारी की थी. वहीं बात अगर प्रमोद दुबे की जाए तो वह कांग्रेस का अहम चेहरा माने जाते हैं. पार्षद से लेकर रायपुर शहर के महापौर भी रह चुके हैं, जबकि फिलहाल रायपुर नगर निगम में सभापति हैं. 2019 में वह रायपुर लोकसभा सीट से लोकसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं. 

बीजेपी का मजबूत गढ़ हैं रायपुर दक्षिण सीट 

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाती है. बीजेपी के सीनियर नेता और रायपुर के लोकसभा सांसद बृजमोहन अग्रवाल यहां से आठ बार विधायक रह चुके हैं. जबकि वर्तमान प्रत्याशी सुनील सोनी रायपुर के मेयर और सांसद रह चुके हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी ने उनकी जगह बृजमोहन अग्रवाल को चुनाव लड़ाया था. ऐसे में अब पार्टी ने उन्हे विधानसभा का टिकट दिया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस भी आज यहां उम्मीदवार का ऐलान कर देगी. 

ये भी पढ़ेंः INDIA गठबंधन में दरार ! कांग्रेस के बागी नेता बने SP के प्रत्याशी

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news