Immunity Booster होता है दालचीनी, जानें इसके 5 फायदे
Advertisement

Immunity Booster होता है दालचीनी, जानें इसके 5 फायदे

कोविड-19 से लड़ने में दालचीनी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं. आयुर्वेद से जुडे़ जानकार कोरोना काल में दालचीनी का उपयोग करने के लिए भी कह रहे हैं. क्योंकि दालचीनी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता हैं.

दालचीनी

नई दिल्ली: कोविड-19 से लड़ने में दालचीनी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं. आयुर्वेद से जुडे़ जानकार कोरोना काल में दालचीनी का उपयोग करने के लिए भी कह रहे हैं. क्योंकि दालचीनी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता हैं. आईए जानते हैं दालचीनी के फायदे और उपयोग के बारे में....

दालचीनी 
दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो रोगाणुओ से लड़कर शरीर की रक्षा करता है. आयुर्वेद से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि दालचीनी कोरोना वायरलस की संरचना को प्रभावित करता है. शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे

Immunity Booster है ये जलेबी जैसा दिखने वाला फल, जानें इसके 5 फायदे

दालचीनी के उपयोग के फायदे 

  • अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो आप चाय बनाते समय दालचीनी पाउंडर को डाल सकते हैं. इसके बाद चाय का सेवन कर सकते हैं.  
  • आप दालचीनी  को गर्म पानी में उबाल कर उस पानी को पी सकते हैं.आप इसका काढ़ा बनाकर उपयोग कर सकते हैं. 
  • दालचीनी का प्रयोग आप सब्जी के साथ कर सकते हैं. यह सब्जी का स्वाद बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही आपको स्वस्थ भी रखता है. 
  • दालचीनी का सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है. एक माह तक गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन करके आप कई तरह के रोगों से खुद की रक्षा कर सकते हैं. 
  • अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ ही गैस की प्रॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है. आप दूध के साथ दालचीनी का सेवन कर सकते हैं.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

Trending news