सबसे बड़ी आबादी पर क्या यूपी के लोग सबसे ज्यादा पीते हैं शराब, गलतफहमी दूर कर देगी ये लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2428198

सबसे बड़ी आबादी पर क्या यूपी के लोग सबसे ज्यादा पीते हैं शराब, गलतफहमी दूर कर देगी ये लिस्ट

Top 10 Alcoholic States: एक रिपोर्ट के अनुसार देश के करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. हर साल लोग अरबों लीटर गटक जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं किस राज्य में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है.

Top 10 Alcoholic States

Most Liquor Consumption States: सेहत के लिए शराब नुकसानदायक है, यह जानते हुए भी भारत में शराब ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है. शादी, पार्टी से लेकर अलग-अलग मौकों पर लोग शराब का सेवन करते हैं. अलग-अलग राज्य में पीने वालों की संख्या भी अलग है. एक रिपोर्ट के अनुसार देश के करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. हर साल लोग अरबों लीटर गटक जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं किस राज्य में सबसे ज्यादा शराब पी जाती है.

किस राज्य के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब?
पहली बार में आपसे सबसे ज्यादा शराब पिए जाने वाले राज्य के बारे में पूछेगा तो आपके मन में उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा जैसे राज्यों का नाम सबसे पहले आएगा. लेकिन रिपोर्ट के आंकड़े इससे बेहद अलग है. जिसमें दो छोटे राज्यों का नाम सबसे आगे है.  आइए जानते हैं वो कौन से राज्य हैं, जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है. 

सबसे ज्यादा शराब पीने वाले टॉप-5 राज्य
सबसे ज्यादा शराब पिए जाने वाले राज्यों में पहले नंबर पर छत्तीसगढ़ है. करीब 3 करोड़ की आबादी वाले इस राज्य के 35.6 फीसदी लोग शराब पीते हैं. दूसरे नंबर पर त्रिपुरा है, जहां 34.7 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते है. लिस्ट में तीसरे नंबर पर आंध्रप्रदेश है, यहां की करीब 34.5 फीसदी आबादी शराब का सेवन करती है. पंजाब 28.5 फीसदी के साथ चौथे और 28 फीसदी के साथ अरुणाचल प्रदेश पांचवें पायदान पर है. 

गोवा की करीब 26.4 प्रतिशत आबादी शराब का सेवन करती है जो इस लिस्ट में छठे नंबर पर है. सातवें नंबर पर केरल है, जहां 19.9 फीसदी लोग शराब का कंजप्शन करते हैं. 1.4 करोड़ की आबादी वाले पश्चिम बंगाल का नंबर आठवें पायदान पर है. जहां 14 फीसदी लोग शराब पीते हैं.

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों की बात की जाए तो यहां शराब पीने वालों की संख्या 20 फीसदी से कम है. हालांकि संख्या के लिहाज से देखों तो रिपोर्ट के अनुसार देश में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले लोग उत्तर प्रदेश में हैं जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. 

भारत के अलावा इन देशों में शान से बोली जाती है हिंदी, घूमने गए तो नहीं होगी परेशानी

यूपी में कुछ घंटों में बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट, 3 घंटे में किसी भी जिले से हो सकेगा जारी

 

 

Trending news