Gk Quiz: वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है? ऐसे सवाल जो दिमाग घुमा देंगे!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2445194

Gk Quiz: वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है? ऐसे सवाल जो दिमाग घुमा देंगे!

GK Questions: भारत की विभिन्न प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ सावल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. जैसे- वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है? सामान्य ज्ञान (GK Tricky Questions) के इस लेख में इसी बारे में जानेंगे. नई जानकारियों के साथ ही तथ्यों को इस GK के इस कड़ी में हासिल कर सकते हैं और अपडेट होते हैं ताकि जॉब इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षाओं में ये प्रश्न बहुत काम आ सके.

GK Quiz

GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान की इस कड़ी में नई जानकारी हासिल करने में हमे मदद तो मिलती है इसके साथ ही इन तथ्य और जानकारियों से हम समाज, इतिहास से लेकर विज्ञान के कई पहलुओं से रूबरू हो पाते हैं. ये प्रश्न जॉब इंटरव्यू हो या प्रतियोगी परीक्षा सबमें काम आता है. प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे ही प्रश्नोत्तर पर आइए ध्यान दें जिसके बारे में लोगों को बहुत कम जानते हैं. ये प्रश्न हर किसी के लिए बहुत महत्व रखता है. जनरल नॉलेज का सवाल है- वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है?

सवाल - वो जीव कौन सा है जिसके पास है दुनिया की सबसे बड़ी आंखें?
जवाब- कोलोसल स्क्वीड (समुद्रफैनी)
विस्तार- कोलोसल स्क्वीड (समुद्रफैनी) नाम से मशहूर इस समुद्री जीव की आंखें दुनिया की सबसे बड़ी आंखों में शामिल हैं. फुटबाल या बास्केटबाल के आकार की इनकी आंखें हैं जो 12 किलो तक हो सकती हैं.

सवाल- कौन सा जानवर इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना गया है?
जवाब- कुत्ता
विस्तार- कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है जो कि एक पालतू जानवर है और वाफादार भी होता है. कुत्ते घर की रखवाली भी करते हैं.

सवाल- कौन सी लकड़ी में दीमक नहीं लग सकती है?
जवाब- सालवुड 
सालवुड में दीमक नहीं लगती है जोकि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश व ओडिशा में पाई जाती हैं.

सवाल- गौतम बुद्ध के बचपन का क्या नाम था?
जवाब- सिद्धार्थ
विस्तार- सिद्धार्थ राजा शुद्धोधन व महामाया के पुत्र थे. माता महामाया के निधन के बाद महामाया की बहन गौतमी ने इनका लालन पालन किया था. 

सवाल– वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है?
जवाब– घोघा 
घोघा 3 वर्ष तक सोता है. यह नमी युक्त घास के मैदान या बगीचों में पाया जाता है. जो रात को जगता है और चट्टानों तथा लकड़ी के लठ्ठों के नीचे आराम फरमाता है.

और पढ़ें- GK Quiz: भारत के किस राज्य को कहते हैं चीनी का कटोरा? ये हैं ऐसे सवाल जिनका आपके पास नहीं होगा जवाब 

और पढ़ें- Gk Quiz: भारत की पहली ट्रेन कब चली? वो सवाल जो प्रतियोगी परीक्षा में करवा देंगे पास

Trending news