यूपी की वो जगह जहां ट्रेन का टिकट लेकर भी यात्रा नहीं करते लोग, हैरान करने वाली है वजह
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2449365

यूपी की वो जगह जहां ट्रेन का टिकट लेकर भी यात्रा नहीं करते लोग, हैरान करने वाली है वजह

Indian Railways facts:  ट्रेन से बिना टिकट यात्रा करने के बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन क्या ऐसा हो सकता है कि कोई ट्रेन की टिकट खरीदे और यात्रा ही न करे. जी हां, यूपी में यूपी का एक ऐसा भी स्टेशन है.

Indian Railways facts

Indian Railways facts: ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट की जरूरत होती है, बिना टिकट यात्रा करने पर जुर्माना भी देना पड़ सकता है. ट्रेन से बिना टिकट यात्रा करने के बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन क्या ऐसा हो सकता है कि कोई ट्रेन की टिकट खरीदे और यात्रा ही न करे. जी हां, यूपी में यूपी का एक ऐसा भी स्टेशन है. जहां लोग टिकट खरीदते हैं, लेकिन कभी यात्रा नहीं करते. इसके पीछे की कहानी हैरान करने वाली है. चलिए आइए जानते हैं इसके बारे में.  

यूपी के प्रयागराज जिले में दयालपुर रेलवे स्‍टेशन है. रेलवे स्‍टेशन के आसपास के गांव वाले यहां से रेल टिकट तो खरीदते हैं, लेकिन कभी ट्रेन से यात्रा नहीं करते.देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने 1954 में तत्‍कालीन रेल मंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री से दयालपुर में रेलवे स्‍टेशन बनवाने का आग्रह किया था. 

पं. नेहरू के आग्रह पर दयालपुर में रेलवे स्‍टेशन बन गया. जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे दयालपुर रेलवे स्‍टेशन के अस्तित्‍व पर संकट मंडराने लगा. 2006 में दयालपुर रेलवे स्‍टेशन को बंद कर दिया गया. स्‍टेशन बंद करने के पीछे की वजह बताई गई इस क्षेत्र से टिकट की कम बिक्री होना. इसके बाद स्‍थानीय जनप्रतिनिधियों के प्रयास से साल 2020 में इस स्‍टेशन को दोबारा शुरू कर दिया गया. 

अब क्षेत्रवासियों को डर है कि कहीं ये यह स्‍टेशन दोबारा न बंद हो जाए इसके लिए गांव के लोग अपनी क्षमतानुसार टिकट खरीद रहे हैं. खरीदने के मानक को पूरा करने के लिए स्थानीय लोग अपनी तरफ से टिकट खरीदते हैं. हालांकि वह कभी यात्रा नहीं करते.स्‍थानीय लोगों का कहना है कि अभी दयालपुर रेलवे स्‍टेशन पर सिर्फ एक ट्रेन रुकती है. लंबे समय से लोग और ट्रेनों के ठहराव की मांग करते रहे हैं.

ट्रेन की पटरियों किनारे क्यों लगे होते हैं नंबर लिखे पोल, मतलब आधी पब्लिक नहीं जानती

टिकट बुकिंग में गलती से भरी गलत उम्र या जेंडर, तो क्या सफर कर पाएंगे या नहीं?

 

 

Trending news