Indian Railways: टिकट बुकिंग में गलती से भरी गलत उम्र या जेंडर, तो क्या सफर कर पाएंगे या नहीं?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2425327

Indian Railways: टिकट बुकिंग में गलती से भरी गलत उम्र या जेंडर, तो क्या सफर कर पाएंगे या नहीं?

Indian Railway:  ट्रेन टिकट बुक करते समय लोग गलती कर बैठते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उम्र या जेंडर में बदलाव किया जा सकता है या नहीं. चलिए आइए जानते हैं क्या इसके लिए कोई विकल्प है या नहीं. 

Indian Railway

Indian Railway: ट्रेन से आपने भी सफर जरूर किया होगा. भारतीय रेलवे की गिनती दुनिया के चौथे सबसे बड़े नेटवर्क में होती है. ट्रेन से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग पहले से सीट का रिजर्वेशन करा लेते हैं. काउंटर से टिकट बुकिंग की जगह लोग ऑनलाइन ही इसे कराने में ज्यादा सरल समझते हैं. लेकिन अगर टिकट बुक कर रहे हैं और उसमें नाम, उम्र या जेंडर गलत भर दें तो क्या होगा? क्या टिकट में गलत भर गई डिटेल्स को ठीक कराया जा सकता है? चलिए आइए जानते हैं. 

क्या टिकट में बदल सकते हैं जेंडर और उम्र?
रेलवे की सुविधाएं में इजाफा हो रहा है. अब रेलवे काउंटर पर घंटों लाइन में लगने का झंझट नहीं है. साथ ही टिकट बुक करने के लिए साइबर कैफे पर भी जाने की जरूरत नहीं है. स्मार्टफोन से ही अब ये काम बेहद आसानी से हो जाता है. लेकिन टिकट बुक करते समय लोग गलती कर बैठते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उम्र या जेंडर में बदलाव किया जा सकता है या नहीं. इसका जवाब है नहीं. 

क्यों नहीं बदलवा सकते?
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है कि जेंडर या उम्र जैसी जानकारियों में बदलाव किया जा सकता हो. आप सोच रहे होंगे कि रेलवे काउंटर पर जाकर तो इसमें चेंज कराया ही जा सकता होगा लेकिन ऐसा भी कोई प्रोसेस नहीं है. दरअसल ऐसा करने के पीछे वजह है फर्जीवाड़े या धोखाधड़ी को रोकना है. अगर आरआरसीटीसी इसका विकल्प दे देता है तो इस बात के भी चांस बढ़ जाते हैं कि कोई इसका गलत फायदा उठा ले. 

क्या है विकल्प? 
आपके पास पहला विकल्प है कि टिकट कैंसिल कर दोबारा नई टिकट बुक करें. ऐसे में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में आपके पास दूसरा ऑप्शन यह है कि आप नजदीकी स्टेशन जाकर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर (CRS) से मिलें और इस गलती के बारे में बताएं. अगर वह टिकट पर स्टैंप लगा देता है तो आपका टिकट मान्य हो सकता है लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है CRS इसमें सुधार कर ही दे. तीसरा और आखिरी विकल्प यह है कि ट्रेन में टीटीई से मिलकर अपनी वैलिड आईडी दिखाएं. अगर वह इससे सहमत हो जाता है तो आप यात्रा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - आपकी ट्रेन टिकट पर फैमिली मेंबर कर सकता है यात्रा? बस करना होगा ये काम

यह भी पढ़ें - ट्रेन की पटरियों में क्यों नहीं लगती जंग, चमचमाने की वजह 99 फीसदी नहीं जानते

 

 

Trending news