मथुरा: देश-दुनिया में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2019) धूम-धाम से मनाया गया. शनिवार रात 12 बजे उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया. कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना के बाद पुजारी ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेने की बात कही. इसके अलावा वृंदावन, द्वारका और दिल्ली के मंदिरों में भगवान कृष्ण की आरती की गई. मंदिरों में श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचे.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुजारी की ओर से जैसे ही घोषणा की गई कि भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म ले लिया है, उसके बाद भक्त जन झूम उठे. सभी एक सुर में कहने लगे- 'नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की...'



मथुरा में अयोध्या की दीवाली की तर्ज पर इस बार भव्य तरीके से तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई. इसके लिए विशाल मंच तैयार किया गया, जिसपर लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों को भक्ति रस में सराबोर किया. इस साल मथुरा में जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण 'दही हांडी' कार्यक्रम रहा. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था.


यूपी सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, मथुरा में 1000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कलाकार, बॉलीवुड हस्तियां, लोक कलाकार और छात्र रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया.