रामपुर: आजम खान के जौहर ट्रस्ट द्वारा यूनिवर्सिटी के लिए कब्जाई गई जमीन के मामले में सपा सांसद के 9 और करीबियों के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. विवेचना के दौरान पुलिस ने ट्रस्ट के पदाधिकारियों और सदस्यों का नाम भी जमीन कब्जाने के मामले में शामिल किया था. सभी आरोपियों को धारा 41(A) के तहत नोटिस भी जारी हो चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 मुकदमों में जौहर ट्रस्ट के आजीवन अध्यक्ष आजम खान और उनके करीबी पूर्व सीओ आले हसन भी आरोपी हैं. दोनों के खिलाफ पहले ही कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है. पुलिस ने जिन लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है उनमें सपा विधायक नसीर खान, आजम खान की पत्नी डॉ तंजीन फातिमा, बेटे अब्दुल्लाह आजम, दूसरे बेटे अदीब आजम खान, आजम खान की बहन निकहत अफलाख, सलीम कासिम, लखनऊ के मुश्ताक अहमद सिद्दीकी, जकीउर्रहमान सिद्दीकी और सीतापुर के फसीह जैदी के नाम शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: राजधानी में बेखौफ लुटेरे, डिप्टी सीएम के भांजे का फोन लूटकर भागे, पुलिस महकमे में हड़कंप


आजम का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी
आपको बता दें कि मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी आजम का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. अखिलेश सरकार के दौरान आजम खान ने इस यूनिवर्सिटी में खूब निर्माण कार्य करवाए. जौहर यूनिवर्सिटी का संचालन एक ट्रस्ट करता है. इस ट्रस्ट के आजीवन अध्यक्ष खुद आजम खान हैं. उनके बेटे अब्दुल्ला आजम ट्रस्ट के सीईओ और पत्नी तजीन फा​तिमा ट्रस्ट की सचिव हैं. निकहत अफलाक कोषाध्यक्ष और चमरौआ विधायक नसीर खां, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम एवं आजम के बेटे अदीब व अब्दुल्ला सदस्य हैं, जबकि लखनऊ  निवासी मुश्ताक अहमद सिद्दीकी उपाध्यक्ष है. राज्यसभा सदस्य रहे मुनव्वर सलीम भी सदस्य थे, लेकिन उनका निधन हो चुका है..


लंबी है आजम खान के खिलाफ दायर मुकदमों की फेहरिस्त
समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान पर दर्ज मुकदमों की तादाद लगभग 76 है. मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी के लिए आलियागंज के किसानों की जमीन कब्जा करने के इल्जाम में उनके खिलाफ करीब 27 मामले दर्ज हैं. यतीमखाना में भैंस चोरी मामले में 9 मुकदमे, शत्रु संपत्ति के मामले में दो मुकदमे, किताबों की चोरी, शेर की मूर्ति चोरी, 2700 खैर के पेड़ों की चोरी, बेटे अब्दुल्ला आज़म के दो-दो बर्थ सर्टिफिकेट के इल्ज़ाम जैसे मामलों पर भी आजम खान पर कई मुकदमे दर्ज हैं. इनमें से कई मामलों में उन्हें बरी भी किया जा चुका है. जबकि कुछ संगीन मुकदमों में वो सजा काट रहे हैं. अभी आजम खान अपनी पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ सीतापुर जिला जेल में बंद हैं. रामपुर एडीजे-6 कोर्ट ने दो जन्म प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट वाले केस में आजम खान एंड फैमिली की जमानत याचिका खारिज करते हुए उन्हें जेल भेजा था.


WATCH LIVE TV: