औरैया: साइकिल से लंदन को निकली माउंटेन गर्ल, 15000 किलोमीटर का सफर करने की ये है वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2338639

औरैया: साइकिल से लंदन को निकली माउंटेन गर्ल, 15000 किलोमीटर का सफर करने की ये है वजह

वडोदरा की एवरेस्ट पर्वतारोही निशा कुमारी पर्यावरण को संरक्षित रखने व लोगों को वृक्षारोपण के लिए जागरूक करने के लिये भारत से लंदन तक साइकिल यात्रा कर रही है. उन्होने बताया कि वह 200 से अधिक दिनों में 15,000 हजार से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय करेंगी. 

Mountaineer Nisha Kumari

गौरव श्रीवास्तव/औरैया :  बेटियां- बेटों से कम नही होती यह साबित कर रही है एवरेस्ट पर्वतारोही गुजरात की बेटी, निशा कुमारी. जो पर्यावरण को सुरक्षित रखने व पेडों का लोगों के जीवन के लिए का क्या महत्व है इसको लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए भारत के वडोदरा से लंदन के लिए साइकिल से यात्रा पर निकल गई है और आज औरैया पहुंची है. निशा कुमारी ने बताया कि वह 200 से अधिक दिनों में 15,000 हजार से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय करेंगी. 

माउंटेन गर्ल 
निशा कुमारी को वडोदरा की माउंटेन गर्ल के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने पहले में कई पर्वतारोहण मिशन किए हैं. वह लड़कियों को उनकी शक्ति से अवगत कराती हैं और उन्हें हर स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए तैयार करती हैं. अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से वह 17 मई 2023 को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुँची थी. इस उपलब्धि के दौरान, वह शीतदंश का शिकार हो गई थी इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नही हरी. 

किन चीजों का करना होगा सामना
उन्होने बताया कि इस बार वह पर्यावरण को बचाने का संकल्प लेकर लोगों को जागरूक करने के लिये 17 देशों से गुज़रते हुए 200 से अधिक दिनों में 15,000 हजार किलोमीटर की दूरी साइकिल से तय करेंगी. मौसम में बदलाव, वीज़ा की समय सीमा, हाइड्रेशन बनाए रखना और भोजन जैसी कुछ ऐसी चुनौतियाँ हैं जिनका इस अभियान के दौरान सामना करना पड़ेगा. वह मौसम की स्थिति के आधार पर हर दिन कम से कम 100 किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी तय करने की कोशिश करेगी. 

निशा के कोच ने क्या कहा
निशा की यात्रा में उनके साथ चल रहे उनके कोच ने बताया कि इस पर्यावरण को संरक्षित रखने को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए निकली निशा व उन्हें सभी प्रदेशों में लोगों व अधिकारियों का पूर्ण सहयोग मिल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वह जिन प्रदेशों से होते हुए आये है, वहाँ के लोगों के साथ जगह-जगह पेड़ भी लगाये है.

ये भी देखे -  पेड़ों को बचाने साइकिल से लंदन को निकली माउंटेन गर्ल, 15 हजार किमी का तय करेगी सफर

Trending news