नई दिल्ली: प्रयागराज में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस-2019 का इंटरव्यू 28 जनवरी से चल रहा है. इस दौरान इंटरव्यू देकर बाहर निकले कैंडिडेट्स ने बताया कि किसान आंदोलन, कोरोना वायरस और योगी सरकार के फैसलों को लेकर कई सवाल पूछे गए. जैसा कि आपको पता है कि इस इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद ही कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होता है. इसके लिए कैंडिडेट्स तैयारी करते हैं. ताकि वे बड़ी ही समझदारी और सूझबूझ के साथ इंटरव्यूअर पैनल के सवालों का जवाब दे सकें. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही प्रश्न लेकर आए हैं, जो हाल ही में चल रहे पीसीएस-2019 के इंटरव्यू में छाए रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है ? जानिए- IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ऐसे सवालों के जवाब


पहला सवाल - यूपी में माफिया और अपराधियों का घर तोड़ा जा रहा है, क्या यह सही है? अगर आप डिप्टी कलेक्टर होते तो क्या निर्णय लेते?


दूसरा सवाल - क्या यह संभव है कि भविष्य में हमारी जगह रोबोट इंटरव्यू लेंगे? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंश क्या है?


तीसरा सवाल - एक अभ्यर्थी से व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी पर सवाल पूछा गया. जिस पर काफी देर तक डिस्कशन हुआ. इस दौरान जब कैंडिडेट ने यूरोपियन और इंडियन पॉलिसी की तुलना की, तो उससे चीन के बारे में पूछ लिया गया. जिसका अभ्यर्थी ने बड़ी ही सहजता से जवाब दिया कि चीन में व्हाट्सएप और फेसबुक बैन. वहां लोग वीचैट का यूज़ करते हैं.


एक विवाह ऐसा; बैंड-बाजा-बारात के साथ पहुंचा बछड़ा, लाइफ पाटर्नर बनीं मिस बछिया


चौथा सवाल - एक कैंडिडेट से डिप्टी कलेक्टर का वेतन कितना होता है? यह सवाल किया गया. एक अच्छे जीवन के लिए औसत वेतन कितना होना चाहिए?


पांचवा सवाल - इन दिनों कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है. पीसीएस-2019 के इंटरव्यू में भी इस पर सवाल पूछा गया. बायोलॉजी बैकग्राउंड के एक कैंडिडेट से सवाल पूछा गया कि कोविड वैक्सीन कैसे काम करती है?


छठा सवाल - एक कैंडिडेट से सवाल किया गया कि विवाह की न्यूनतम आयु 18 और 21 वर्ष ही क्यों रखी गई है?


PM Modi को अपशब्द बोल फंस गए राहुल गांधी, अब लगाने होंगे अयोध्या कोर्ट के चक्कर


सातवां सवाल - इंटरव्यू में किसान आंदोलन के मुद्दे पर भी सवाल पूछा गया. सवाल यह था कि दिल्ली में हुई घटना में सरकार और किसान संगठन में से कौन दोषी है? वहीं दूसरे कैंडिडेट को एक सिचुएशन दी गई कि मान लीजिए आपके सामने किसानों का एक ग्रुप बैठा है, तो उसे आंदोलन समाप्त करने के लिए कैसे समझाएंगे?


आठंवा सवाल - इंटरव्यूअर के पैनल ने एक कैंडिडेट से संविधान में हिंदी के प्रावधान से रिलेटेड एक सवाल किया. वहीं इंटरव्यू देने पहुंचे एक टीचर से सवाल किया गया कि टीचिंग और लर्निंग में क्या अंतर है?


नौवां सवाल - एक व्यक्ति का नाम बताएं जो अर्थशास्त्री के साथ दर्शनशास्त्र का भी विद्वान है और नोबल पुरस्कार भी मिल चुका है?


आज भी जिंदा हैं अश्वत्थामा! यूपी के इस मंदिर पर रोज चढ़ाते हैं सफेद फूल


दसवां सवाल - आपके ग्रामीण क्षेत्र की अधिकांश महिलाएं निरक्षर हैं, उन्हें कैसे जागरूक करेंगे?


ग्यारहवां सवाल - पैडमैन फिल्म में किस अभिनेता ने काम किया है, उसका नाम बताएं?


बारहवां सवाल - हाल ही पारित हुए तीनों कृषि बिलों का नाम बताएं. कोई विधेयक अधिनियम कैसे बन सकता है?


तेरहवां सवाल - व्हाइट कॉलर करप्शन क्या होता है? इसके बढ़ने के मुख्य कारण क्या हैं?


क्या योगी सरकार करेगी शरजील उस्मानी को गिरफ्तार? महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष ने की अपील


चौदहवां सवाल - यूपी सरकार की पांच स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में बताइए?


पंद्रहवां सवाल - धार्मिक लीडरशिप क्या है?


VIDEO: चाकू नहीं, तलवार नहीं, यूपी के जनाब ने तमंचे से काट दिया केक


WATCH LIVE TV