Kumbh Mela Prayagraj: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए पुलिस को चेतक का साथ मिलेगा. वहीं मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सीएम योगी 6 अक्टूबर को प्रयागराज को दौरा कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार इस बार के महाकुंभ मेले को हर तरीके से सबसे भव्य और दिव्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 अक्टूबर को सीएम का दौरा
मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सीएम योगी अगले महीने 6 अक्टूबर को प्रयागराज के दौरे पर जा सकते हैं. यात्रा के दौरान अखाड़ा परिषद के साधू संतों के साथ सीएम योगी बैठक भी करेंगे. इसके साथ ही महाकुंभ की तैयारियों के संबंध में साधू संतों से सीएम योगी वार्ता भी करेगें. सीएम योगी बैठक में सभी 13 अखाड़ों के अध्यक्ष और सचिव से मुलाकात, मेले में साधु संतों के शिविर और सहूलियत पर चर्चा के साथ महाकुंभ की तैयारियों की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक और स्थलीय निरीक्षण भी करेगें.


पुलिस को मिला चेतक का साथ
वहीं मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने घोड़ों को भी शामिल किया है. पुलिस का ‘महाराजा’ और ‘चेतक’ नामक घोड़ों का ग्रुप पेट्रोलिंग में शामिल होगा. ज्ञोत हो कि इस बार कुंभ का मेला हर बार की तुलना में विशाल है. इसलिए पुलिस अपने वाहनों के साथ महाकुंभ 2025 में ‘महाराजा’ और ‘चेतक’ को अपने साथ रखेगी. 


बनेगा सुरक्षा का घेरा
पूरी दुनिया में विख्यात महाकुंभ मेले में हर बार की तरह इस बार भी करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आएगी. इसके लिए पुलिस द्वारा मेले के सुरक्षा घेरा मजबूत बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है. घोड़ों को सुरक्षा घेरे में शामिल करने के पीछे का मुख्य कारण अधिक भीड़ होने से पुलिस वाहनों का पेट्रोलिंग करने में आने वाली दिक्कतों को भी बताया जा रहा है. लेकिन इस बार घोड़ों के आ जाने से पुलिसकर्मी अब और भी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर सकेंगे. पुलिस अधिकारियों के अनुसार जो सिपाही, दीवान या दारोगा घोड़े की सवारी करने में परिपक्व होंगे. उन्हीं को घोड़ों की लगाम दी जाएगी. 


यह भी पढ़ें - महाकुंभ के प्रचार में करोड़ों रुपये होंगे खर्च, देश के 5 बड़े शहरों में होगा रोड शो


यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ के पहले गंगा यमुना कैसे हो साफ, NGT ने UP मुख्य सचिव से मांगा जवाब


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela Prayagraj News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!