Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: लोकसभा चुनाव की काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग की तैयारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275479

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: लोकसभा चुनाव की काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग की तैयारियां

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को आने ही वाले हैं. नेताओं की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. 24 घंटे बाद काउंटिंग (Lok Sabha Chunav Counting) शुरू हो जाएगी लेकिन उससे एक दिन पहले यानी आज, सोमवार को दोपहर में चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है.

Lok Sabha Election Counting 2024 Live
LIVE Blog

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग (Election Commission Press Conference Today) ने आज सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. आज दोपहर 12.30 बजे दिल्ली में मेगा काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव लिए मतदान एक जून सातवें चरण के साथ संपन्न हुआ और अब परिणाम का इंतजार है. पढ़ें पल-पल का अपडेट.

03 June 2024
13:26 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live:नैनीताल में सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम
नैनीताल जिले के 6 विधानसभाओं की मतगणना कल सुबह 8:00 बजे से एमबीपीजी कॉलेज में शुरू होगी. जिले में 6 विधानसभा में मतगणना के लिए 14 टेबल के हिसाब से 84 टेबल में मतगणना की जाएगी .जिसमें 387 कर्मचारी मतगणना के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार किए गए हैं. इसके अलावा केंद्रीय ऑब्जर्वर सहित रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निग ऑफिसर पूरी मतगणना की तैयारी कर चुके हैं .सुरक्षा व्यवस्था के मद्दे नजर नैनीताल रोड से ट्रैफिक डाइवर्ट किया गया है.

13:17 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: सुरक्षा व्यावस्था पुख्ता
प्रत्याशियों के एजेंटों की गाड़ियों को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के गेट नंबर 1 से प्रवेश दिया जाएगा. प्रत्याशियों मतगणना अभिकर्ताओं व अधिकारी मीडिया कर्मी के वाहनों को ख्वाजापुर बैरियर से आगे जाने दिया जाएगा मतगणना स्थल के आगे यूनानी गेट नंबर 4 के पास बनी पार्किंग में अधिकारियों व मीडिया कर्मियों की गाड़ी को पार्किंग होगी

12:54 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: अमेठी जिले में कल होंगी मतगणना,
मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां की पूरी कल सुबह 8 बजे से शुरू होंगी मतगणना,जवाहरलाल नवोदय विद्यालय प्रांगण में होंगी कल से मतगणना,जिले के तिलोई, जगदीशपुर, अमेठी, गौरीगंज विधानसभा में पड़े मतदान की कल होंगी मतगणना.

 

 

12:24 PM

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll Results Live: चुनाव आयोग ने दी जानकारी 

85 साल आयु से ज़्यादा वोटर्स को होम वोटिंग करवाई है . 1.5 करोड़ पोलिंग और सिक्योरिटी पर्सनल 68763 मॉनिटरिंग टीम, 135 स्पेशल ट्रेन, लाख व्हीकल

 

12:21 PM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: अखिलेश यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस
अखिलेश यादव ने कहा, जितनी ऊंचाई पर जाकर कटती है पतंग, उतना ज्यादा होता है उसका पतन. उन्होंने निशाना साधते हुए कहा, बीजेपी ने छल किया, पेपर लीक करवाए, महिलाओं के प्रति अत्याचार, गलत भाषा से लोगों को लड़ाया, इलेक्टोरल बॉन्ड में भ्रष्टाचार किया. नोटबंदी से व्यापार-कारोबार चौपट किया. किसानों का काला कानून सबसे बड़े बेरोजगारी में धकेला, अमीरों के लोन माफ किया, गरीबों को आत्महत्या के लिए मजबूर किया.

11:43 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: ओपी राजभर का विपक्ष पर निशाना
सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जनता ने हम पर विश्वास किया है. राशन,आवास की योजनाएं प्रभावी हुई हैं. ये लोग 4 जून को खटाखट टिकट कटवा कर विदेश भाग जाएंगे. ये लोग हमेशा ही ज्यादा सीट पाने का ख्वाब देखते हैं.

11:04 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: मतगणना को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट
नोएडा- मतगणना की व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन हुआ अलर्ट. देर रात्रि फेस 2 स्थित फूल मंडी मतगणना स्थल का जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने किया निरीक्षण. मतगणना के लिए तैनात सभी नोडल अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश. बढ़ती गर्मी को ध्यान में रखते हुए मूलभूत व्यवस्थाओं को भी मतगणना स्थल पर सुनिश्चित किया जाए. मतगणना स्थल तक सिर्फ ऑब्जर्वर ही जा सकेंगे वहां अन्य वाहनों का प्रवेश होगा प्रतिबंध.

 

10:49 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: मतगणना ड्यूटी को लेकर भाजपा की आपत्ति 
पौड़ी-  लोकसभा मतगणना ड्यूटी को लेकर भाजपा ने आपत्ति दर्ज कराई भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के मुख्य चुनाव एजेंट ने दर्ज कराई आपत्ति. चुनाव ड्यूटी में 26 कर्मचारी एक ही कॉलेज से संबंधित. कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदीयाल का संबंधित कॉलेज. अनिल बलूनी के चीफ़ इलेक्शन एजेंट जगत किशोर बर्थवाल ने दर्ज करायी आपत्ति.

10:34 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: लोकसभा रिजल्ट से पहले फूलों की डिमांड
लखनऊ में गेंदा, गुलाब के फूलों की सबसे अधिक मांग, 3 क्विंटल से ज्यादा फूल बिकने आ चुके हैं. देखिए ग्राउंड जीरो से विशाल रघुवंशी की रिपोर्ट. 

 

10:05 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: मतगणना की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में होगी
मतगणना की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में होगी, लोकसभा चुनाव में कुल 851 प्रत्याशी मैदान में हैं, 771 पुरुष और 80 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में. सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा क्षेत्र में है, पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती - नवदीप.

09:44 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: आजमगढ़ में 2-2 मतगणना केंद्र
नवदीप 75 जनपदों में 81 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग. आगरा, मेरठ, आजमगढ़ में 2-2 मतगणना केंद्र. देवरिया सीतापुर कुशीनगर में 2-2 मतगणना. 

09:41 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: यूपी की 80 सीटों पर 4 जून को मतगणना
लखनऊ उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा की प्रेस वार्ता यूपी की 80 सीटों पर 4 जून को मतगणना- नवदीप सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना.

09:34 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: बीजेपी बढ़त बनाते हुए 
लखनऊ: मतगणना से पहले एग्जिट पोल में बीजेपी बढ़त बनाते हुए बीजेपी के नेताओं में उत्साह डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के आवास पहुंचे यूपी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के आवास पहुंचे यूपी सरकार के मंत्री डॉ संजय निषाद लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर दोनों मंत्रियों ने डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के आवास पर की चर्चा.

09:23 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: 80 दिनों का इंतजार
कुल 43 दिन तक चुनाव की यह प्रोसेस चली. पिछले 80 दिनों का इंतजार परिणाम आने के साथ 4 जून को खत्म होगा.

08:46 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

कल होने वाली मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है।स्ट्रांग रूम के बाहर भी पुलिस बल तैनात है।लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में काउंटिंग स्थल पर बाकायदा स्क्रीन लगी है जिसमे अंदर के cctv फुटेज भी दिखाई पड़ेंगे.

08:18 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: सात चरणों में मतदान

16 मार्च से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शुरू हुआ चुनाव प्रचार कुल 75 दिन तक चला. 19 अप्रैल से 1 जून तक अलग अलग सात चरणों में मतदान कराए गए.

08:00 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: मतगणना केंद्रों पर की गई पर्याप्त मतगणना केंद्रों पर की गई पर्याप्त

मात्रा में केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती -समस्त मतगणना एवं सीलिंग की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में होगी -प्रत्याशियों, अभिकर्ता, मतगणना कार्मिकों के लिए स्वच्छ एवं शीतल पेयजल की व्यवस्था -हीट वेव से बचाव के लिए पर्याप्त ओआरएस, मेडिकल किट एवं मेडिकल टीम भी रहेगी मौजूद -ईवीएम में बंद कुल 851 लोकसभा प्रत्याशियों के भविष्य का होगा फैसला -प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी.

07:46 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लखनऊ

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच 4 जून की सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना -मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने किए व्यापक इंतजाम -प्रदेश के 75 जनपदों के 81 मतगणना केंद्रों पर होगी मतगणना -ददरौल, लखनऊ पूर्व, गैंसड़ी तथा दुद्धी विधानसभा उपनिर्वचन की भी होगी मतगणना.

07:45 AM

Lok Sabha Elections Counting 2024 Live: निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस
लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग (Election Commission Press Conference Today) ने आज को प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है.

Trending news