BJP candidates List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है. 13 मार्च 2024 को भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 542 में से 195 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया था. बीजेपी ने दूसरी लिस्ट जारी करते हुए 72 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में उत्तराखंड की 2 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. भाजपा उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की ऐलान कर चुकी है. पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री के करीबी माने जाने वाले अनील बलूनी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. हरिद्वार लोकसभा सीट से इस बार त्रिवेंद्र सिंह रावत पर पार्टी ने भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये खबर भी पढ़ें- Pauri Garhwal loksabha Seat: बीजेपी लगाएगी जीत की हैट्रिक? क्या फिर होगी शिष्य-पुत्र की लड़ाई, जानें पूरा समीकरण


 


बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट से रमेश पोखरियाल निशंक का टिकट काटकर बीजेपी ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को यहां से उम्मीदवार बनाया है. वहीं पौड़ी लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी ने तीरथ सिंह रावत की टिकट काटकर पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को मैदान में उतारा है. 


त्रिवेंद्र पर दांव क्यों?
त्रिवेंद्र सिंह रावत लंबे समय से संघ से जुड़े हुए हैं. उत्तराखंड में विधायक, मंत्री और मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उत्तराखंड के राजनीतिक इतिहास में नारायण दत्त तिवारी के बाद सबसे लंबे समय तक वो ही मुख्यमंत्री रह पाए हैं. त्रिवेंद्र सिंह रावत को संगठन का भी बहुत लंबा अनुभव है. कई राज्यों में चुनावों के दौरान वो कई अहम पद संभाल चुके हैं. देहरादून जनपद में उनकी पकड़ बहुत अच्छी मानी जाती है. पिछले काफी समय से त्रिवेंद्र सिंह रावत को हरिद्वार में काफी सक्रिय देखा जा रहा था. त्रिवेंद्र सिंह रावत के रूप में बीजेपी ने हरिद्वार से मजबूत प्रत्याशी दिया है. 


अनिल बलूनी पर भरोसा
पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी ने ने भरोसेमंद चेहरे अनिल बलूनी को मैदान में उतारा है. बलूनी छात्र जीवन से बीजेपी से जुड़े हुए हैं. उत्तराखंड की राजनीति खासे सक्रिय देखे जाते हैं. केंद्र में भी उनकी बड़े - बड़े नेताओं से अच्छी दोस्ती है. अनिल बलूनी को प्रधानमंत्री मोदी का बेहद करीबी माना जाता है. उन्होंने पीएम मोदी के सभी चुनावी कैंपेन संभालें हैं. अनिल बलूनी को पीएम ने राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी की जिम्मेदारी भी दी हुई है. कांग्रेस ने पौड़ी लोकसभा सीट से गणेश गोदियाल पर दांव खेला है. 


 


देखें पूरी लिस्ट