Faizabad Lok Sabha Chunav Result: राम मंदिर मुद्दे पर भारी पड़ा जनता का लल्लू सिंह पर गुस्सा, अयोध्या फैजाबाद चुनाव रिजल्ट चौंकाने वाला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2276888

Faizabad Lok Sabha Chunav Result: राम मंदिर मुद्दे पर भारी पड़ा जनता का लल्लू सिंह पर गुस्सा, अयोध्या फैजाबाद चुनाव रिजल्ट चौंकाने वाला

Faizabad Lok Sabha Chunav Result 2024: फैजाबाद लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग हुई थी. इसके बाद अब रिजल्ट आमने आने लगे हैं. 

Faizabad Lok Sabha Chunav Result 2024

Faizabad Lok Sabha Chunav Result 2024: फैजाबाद लोकसभा सीट पर मतगणना पूरी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी के लल्‍लू सिंह का जनता पर गुस्‍सा भारी पड़ता दिख रहा है. बीजेपी के लल्‍लू सिंह पीछे चल रहे हैं. यहां सपा के अवधेश प्रसाद आगे चले रहे हैं. यहां पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले गए. इस बार यहां 59.10 फीसदी वोटिंग हुई है जबकि इससे पहले 2019 चुनाव में यहां पर 60 फीसदी मतदान हुआ था. बीजेपी से यहां सिंटिंग सांसद लल्‍लू सिंह को चुनाव लड़ाया था. वहीं, इंडिया गठबंधन ने अवधेश प्रसाद को टिकट दिया था. बसपा ने सचिदानंद पांडेय को उतारा था. 

2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम ( Faizabad Lok Sabha Election Result 2019)
विजेता- लल्‍लू सिंह (बीजेपी)
निकटतम प्रतिद्वंदी -  आनंद सेन यादव (सपा)

2014 लोकसभा चुनाव के परिणाम ( Faizabad Lok Sabha Chunav Result 2014)
विजेता- लल्‍लू सिंह (बीजेपी)
निकटतम प्रतिद्वंदी -  मित्रसेन यादव (सपा)

बीते लोकसभा चुनाव के परिणाम
2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लल्‍लू सिंह और सपा के आनंद सेन आमने-सामने थे. तब यहां लल्‍लू सिंह ने सपा प्रत्‍याशी आनंद सेन को करीब 65 हजार वोटों से हराया था. 2014 में भी यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी, तब यहां से लल्‍लू सिंह चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे. उन्होंने सपा के मित्रसेन यादव को शिकस्त दी थी. जबकि उससे पहले 2004 में बसपा से मित्रसेन चुनाव जीते और 2009 में यहां से कांग्रेस से निर्मल खत्री चुनाव जीते थे.  

विधानसभा में किसका कब्जा
फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में उतरप्रदेश विधानसभा की पांच सीटें आती हैं, जिनके नाम हैं दरियाबाद, बीकापुर, रुदौली, अयोध्या और मिल्कीपुर, जिसमें मिल्कीपुर की सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

जातीय समीकरण
फैजाबाद लोकसभा सीट पर 84 प्रतिशत आबादी हिंदू और 14 प्रतिशत जनसंख्या मुस्लिम है.

Trending news