Lok Sabha Election 2024: यूपी बीजेपी ने दो बेटों को मैदान में उतारा, सपा ने आठ सीटों पर बेटे-बेटियों को दिया टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2200007

Lok Sabha Election 2024: यूपी बीजेपी ने दो बेटों को मैदान में उतारा, सपा ने आठ सीटों पर बेटे-बेटियों को दिया टिकट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयारी जोरों पर हैं. राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवार भी उतार रहे हैं. जिसमें नेताओं के पुत्र पुत्री को भी टिकट दिया जा रहा है.

Lok Sabha Election 2024

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारी जोरों पर हैं. राजनीतिक पार्टियां अपना दम लगा रही हैं. उत्तर प्रदेश की बात करें तो फिलहाल, करीब करीब सभी पार्टियां अपने ज्यादातर पत्ते खोल दिए हैं यानी अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. कुछ एक सीटों पर भी कौन सी पार्टी किस पर दांव खेलेगी जल्द पता लग जाएगा. लेकिन इन सब के बीच एक बात जो ध्यान देने वाली है वो ये कि इस चुनाव में कई नेताओं के पुत्र-पुत्री को लोकसभा चुनाव में उतारा है. आइए उन नामों पर एक नजर डालते हैं.  (BJP candidate list 2024)

नीरज त्रिपाठी
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी की 10वीं लिस्ट जारी हुई जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे को बीजेपी ने टिकट दिया है. वहीं दूसरी ओर पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी के बेटे पर भी बीजेपी ने भरोसा जताया है. इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल दिवंगत केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. नीरज त्रिपाठी पेशे से वकील हैं, बेदाग छवि वाले हैं. इलाहाबाद में कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने हैं. कांग्रेस ने यहां से रेवती रमन सिंह के बेटे को मैदान में उतारा है. उज्जवल रमण सिंह को यहां से उम्मीदवार बनाया है.

और पढ़ें- UP Lok Sabha Election 2024: 7 फीसदी राजपूत वोटर चुनाव में डालेगा कितना असर, यूपी में क्षत्रिय समाज की नाराजगी दूर करने में जुटी बीजेपी

जियाउर्रहमान बर्क 
समाजवादी पार्टी से संभल सांसद रहे डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क के उत्तराधिकारी के तौर पर मुरादाबाद के कुंदरकी के मौजूदा विधायक जियाउर्रहमान बर्क पर सपा ने मुहर लगई है. संभल की अपनी सीटिंग सीट को सपा ने सांसद के परिवार के जिम्मे कर दिया है. 

आदित्य यादव 
पिता पुत्र की बात करें तो समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव व बदायूं लोकसभा सीट से पार्टी के घोषित उम्मीदवार शिवपाल सिंह यादव है लेकिन उन्होंने कहा है कि जनता की मांग पर बेटे आदित्य यादव उनकी जगह सपा के बंदायूं से उम्मीदवार होंगे. हालांकि इसे लेकर आधिकारिक घोषणा सपा के द्वारा नहीं की गई है. 

अक्षय यादव 
पिता पुत्र की बात करें तो समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव और सपा दिग्गज राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को फिरोजाबाद लोकसभा सीट से टिकट दिया है. 

इकरा हसन
विपक्षी गठबंधन की तरफ से कैराना लोकसभा सीट से सपा ने इकरा हसन को चुनावी मैदान में उतारा है. तभी एक बार फिर इकरा हसन का नाम चर्चाओं में आ गया है. इकरा के पिता भी लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं. इकरा हसन ने लंदन से पढ़ाई की है. बता दें कि साल 2022 विधानसभा चुनाव में इकरा हसन ने जेल में बंद अपने भाई के समर्थन में खूब चुनाव प्रचार किया था, तभी से वह चर्चाओं में आ गईं थी.

चंद्रशेखर सिंह के बेटे नीरज शेखर 
बलिया से पूर्व प्रधानमंत्री हुए चंद्रशेखर सिंह के बेटे नीरज शेखर को बीजेपी ने टिकट दिया है. नीरज शेखर पहले भी बलिया सीट से दो बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और सांसद बी बन चुके हैं. 2007 में उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के निधन हो जाने पर रिक्त हुई बलिया सीट से वह सपा के टिकट पर उपचुनाव लड़कर जीते थ. साल 2009 में फिर से उन्होंने संसदी का चुनाव जीत लिया. 

श्रेया वर्मा
गोंडा लोकसभा सीट जीतने के जुगाड़ में धर्म और जाति के आधार पर सपा ने नए चेहरे पर दांव लगाया. युवा चेहरा श्रेया वर्मा को सपा ने गोंडा लोकसभा से प्रत्याशी बनाया है जोकि समाजवादी पार्टी के कद्दावर रहे नेता स्व. बेनी प्रसाद वर्मा की पोती हैं. सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके राकेश वर्मा की श्रेया वर्मा बेटी हैं. इस तरह श्रेया तीसरी पीढ़ी हैं जो सपा से जुड़कर राजनीति में आगे बढ़ रही है. 

दीपक सैनी
सपा ने बिजनौर सीट से दीपक सैनी को उम्मीदवार बनाया है. दीपक बिजनौर संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले नूरपुर विधानसभा सीट से सपा विधायक राम अवतार सैनी के पुत्र हैं. 

राजवीर सिंह
एटा लोकसभा से बीजेपी सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह पर बीजेपी ने एक बार फिर भरोसा किया है. इस तरह तीसरी बार भी बीजेपी ने उन्हें प्रत्याशी बनाया है. 

Trending news