यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर पिक्चर साफ, सपा के टिकट पर आजम के गढ़ से ये लड़ेंगे चुनाव
Advertisement

यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर पिक्चर साफ, सपा के टिकट पर आजम के गढ़ से ये लड़ेंगे चुनाव

UP Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की आठ सीटों पर विभिन्न राजनीतिक दलों के 42 उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इससे पहले 22 मार्च को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया था. कुल मिलाकर 46 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है.

UP Loksabha Chunav 2024

UP Lok Sabha Elections 2024:  2024 का सियासी दंगल शुरू हो गया है. पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.  आज  27 मार्च को नामांकन प्रक्रिया की आखिरी तारीख है. योगी सरकार में लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद समेत एनडीए के छह प्रत्याशी बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. सभी दल के घोषित उम्मीदवार अपना-अपना नॉमिनेशन कर चुके होंगे . सभी 8 सीटों पर प्रमुख दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. बस, समाजवादी पार्टी अभी तक रामपुर में अपने पत्ते बुधवार को खोले. अखिलेश यादव की खींचतान के बाद नए नाम पर सपा अध्यक्ष ने दांव खेला है. सपा ने इस सीट से नई दिल्ली जामा मस्जिद के इमाम को लोकसभा का टिकट दिया है. मौलाना मुहीबुल्लाह नदवी रामपुर से समाजवादी पार्टी-इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी होंगे.

हालांकि, मंगलवार को खबरें आईं कि रामपुर से सपा लालू प्रसाद यादव के दामाद व अखिलेश यादव के भतीजे तेज प्रताप यादव को प्रत्‍याशी बनाया जा सकता है. 25 मार्च को होली के चलते अवकाश के चलते  नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए गए. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 30 मार्च है. 

पहले चरण में इन सीटों पर वोटिंग
यूपी में पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, वो सभी पश्चिमी यूपी के हैं. पहले चरण में सहारनपुर,  मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी. आज से नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च तय की गई है. 25 मार्च को होली के चलते अवकाश रहेगा और नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

रामपुर लोकसभा सीट

बीजेपी-रालोद-घनश्याम लोधी
बसपा- जीशान खान
सपा-कांग्रेस-?

रामपुर लोकसभा सीट पर वर्तमान में तो बीजेपी का कब्जा है. भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी यहां से सांसद हैं. रामपुर सीट लंबे समय से सपा और आजम खान का गढ़ रही है. मौजूदा समय में आजम खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम और पत्नी तजीन फात्मा जेल में हैं. उन पर चुनाव लड़ने प्रतिबंध है. सूत्रों की मानें तो यहां से खुद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव या फिर आजम खान के परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ सकता है. बीते शुक्रवार को अखिलेश ने सीतापुर जेल में आजम खान से मुलाकात की थी. उसके बाद से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं. यूपी की जिन 8 सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होनी है, पीलीभीत से वरुण गांधी की टिकट कटने के बाद हर कहीं इस सीट की चर्चा हो रही है. 

आज नामांकन की आखिरी तारीख है, लेकिन रामपुर से टिकट फ़ाइनल नहीं... रामपुर को लेकर सपा पशोपेश में हैं..आजम से मुलाकात के बाद भी अखिलेश यादव अभी तक रामपुर सीट पर अपने पत्ते नहीं खोल पाये हैं.  सपा की स्थानीय यूनिट ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है. जेल में बंद पूर्व सांसद आजम खान ने चिट्ठी लिखकर चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है.  इसके बाद आजम खान समर्थक उसी चिट्ठी को दिखाकर अब चुनाव से दूर जाने की बात कही. वहीं खबर आई कि अखिलेश रामपुर से भतीजे तेज प्रताप यादव को लड़ाना चाहते हैं आज स्थिति साफ होगी.

सहारनपुर लोकसभा सीट
बीजेपी-रालोद- राघव लाल शर्मा 
सपा-कांग्रेस- इमरान मसूद (कांग्रेस) 
बसपा- माजिद अली

कैराना लोकसभा सीट
बीजेपी-रालोद-प्रदीप चौधरी (भाजपा)
सपा-कांग्रेस- इकरा हसन (सपा)
बीएसपी- श्रीपाल सिंह राणा

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट
बीजेपी-रालोद- संजीव कुमार बालियान (भाजपा)
सपा-कांग्रेस- हरेंद्र सिंह मलिक (सपा)
बसपा- दारा सिंह प्रजापति

मुरादाबाद लोकसभा सीट
भाजपा-रालोद- सर्वेश सिंह (भाजपा)
सपा-कांग्रेस- डॉ. एसटी हसन (सपा)
बसपा- मुहम्मद इरफान सैफी

पीलीभीत लोकसभा सीट
भाजपा-रालोद- जितिन प्रसाद (भाजपा)
सपा-कांग्रेस- भगवत शरण गंगवार
बसपा- अनीस अहमद खां उर्फ फूल बाबू

इस बार वरुण गांधी का भाजपा ने टिकट काट दिया. उनकी जगह पर भाजपा ने राहुल गांधी के करीबी रहे जितिन प्रसाद को टिकट दिया है.

बिजनौर लोकसभा सीट
बीजेपी-आरएलडी-चंदन चौहान (रालोद)
सपा-कांग्रेस- दीपक सैनी (सपा)
बसपा- विजेंद्र सिंह

नगीना लोकसभा सीट
भाजपा-रालोद- ओम कुमार (भाजपा)
सपा-कांग्रेस- मनोज कुमार (सपा)
बसपा- सुरेंद्र पाल सिंह

पिछले चुनाव में कौन जीता
सहारनपुर-बसपा के हाजी फैजुर्रहमान 

कैराना -बीजेपी के प्रदीप कुमार

मुजफ्फरनगर-बीजेपी के संजीव कुमार बालियान

बिजनौर-बसपा के मूलक नागर

रामपुर-सपा के मोहम्‍मद आजम खान 

पीलीभीत- बीजेपी के वरुण गांधी

नगीना- बसपा के गिरीश चंद्र

मुरादाबाद- सपा के डॉ. टी एस हसन

UP Lok Sabha Chunav 2024: मुरादाबाद से मुजफ्फरनगर से इन दिग्गजों ने किया नामांकन, एसटी हसन और संजीव बालियान ने भी दाखिल किया पर्चा

 

Trending news