UP Lok Sabha Chunav 2024: मुरादाबाद से मुजफ्फरनगर से इन दिग्गजों ने किया नामांकन, एसटी हसन और संजीव बालियान ने भी दाखिल किया पर्चा
Advertisement

UP Lok Sabha Chunav 2024: मुरादाबाद से मुजफ्फरनगर से इन दिग्गजों ने किया नामांकन, एसटी हसन और संजीव बालियान ने भी दाखिल किया पर्चा

UP Lok Sabha Seats in First Phase: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में होने हैं. पहले चरण के लिए 8 सीटों पर मतदान किए जाने हैं. इन 8 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज 26 मार्च से शुरु हो जाएंगी. जानें आज कौन- कौन से दिग्गज करने वाले हैं नॉमिनेशन?....

UP Lok Sabha Election 2024

UP Lok Sabha Election First phase Nominations: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 8 सीटों पर मतदान किया जाएगा. इन सभी 8 सीटों पर बुधवार 26 मार्च के नामांकन भी शुरु हो गया है. 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान किया जाना है. यूपी की जिन 8 सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होनी है, पीलीभीत से वरुण गांधी की टिकट कटने के बाद हर कहीं इस सीट की चर्चा हो रही है.

पहले चरण में इन सीटों पर होंने मतदान
यूपी में पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, वो सभी पश्चिमी यूपी के हैं. पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी. आज से नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च तय की गई है. 25 मार्च को होली के चलते अवकाश रहेगा और नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

ये खबर भी पढ़ें- UP Lok Sabha Chunav 2024: अखिलेश न आजम परिवार, रामपुर से सपा पूर्व CM के दामाद को बनाएगी उम्मीदवार!

ये दिग्गज भरेंगे पर्चा
मुरादाबाद में मंगलवार 26 मार्च को भाजपा , सपा एवं बसपा तीनो ही मुख्य पार्टियों के प्रत्याशी लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र जमा किया. नामांकन प्रक्रिया मुरादाबाद जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह के कार्यालय में संपन्न हुई. भाजपा ने मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश सिंह प्रत्याशी है जो की मुरादाबाद के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के कंपनी बाग से सुबह 10 बजे अपने समर्थकों के साथ इखट्टा होकर नामांकन के लिए निकले और कलेक्ट्रेट पहुंच नामांकन किया. सपा की तरफ से डॉ एस टी हसन प्रत्याशी है जिन्होंने मुरादाबाद के मुगलपुरा थाना क्षेत्र के गवर्मेंट कॉलेज से सुबह 11 बजे निकलकर और क्षेत्र में घूमते हुए कलेक्ट्रेट पहुंच नामांकन किया. 

लोकसभा चुनाव के पहले फेज के लिए बसपा की तरफ से इरफान सैफी प्रत्याशी है जो की करीब 1 बजे मुरादाबाद के कलेक्ट्रेट पहुंचे और फिर नामांकन दाखिल किया. सपा उम्मीदवार भगवत सरन गंगवार व बसपा उम्मीदवार अनीस अहमद उर्फ फूल बाबू 26 लोकसभा पीलीभीत से नामांकन दाखिल किया. सपा गठबंधन प्रत्याशी हरेंद्र मलिक और भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया. 

भाजपा प्रत्याशी को नामांकन कराने डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक मुज़फ्फरनगर पहुंचे. सहारनपुर से बसपा उम्मीदवार माजिद अली ने भी मंगलवार 26 मार्च को किया नामांकन. बिजनौर लोकसभा और नगीना लोकसभा के BSP उम्मीदवार ने भी करवाया नामांकन. 

नामांकन आठ सीटों पर पिछले चुनाव में कौन जीता
सहारनपुर से BSP के हाजी फैजुर्रहमान 
कैराना से BJP के प्रदीप कुमार
मुजफ्फरनगर से BJP के संजीव कुमार बालियान
बिजनौर से BSP के मूलक नागर
नगीना से BSP के गिरीश चंद्र
मुरादाबाद से SP के डॉ. टी एस हसन
रामपुर से SP के मोहम्‍मद आजम खान 
पीलीभीत से BJP के वरुण गांधी

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav: मेरठ के इंजीनियर का बेटा कैसे बना मुंबई का एक्टर, सांसद बनने चले अरुण की रोचक राम कहानी

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी ने भरा नामांकन
मुरादाबाद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह ने जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच किया नामांकन. इस दौरान उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास, विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी गोपाल अंजान नामांकन में मौजूद रहे. नामांकन के बाद कुंवर सर्वेश सिंह बोले कि चुनाव जीतना हमारी प्राथमिकता और 1000% हम चुनाव जीतेंगे, सपा सांसद डॉ एस टी हसन पर निशाना साधते हुए बोले कि उन्होंने 5 साल में क्या किया?. वो कहते है मैं विपक्ष का सांसद हूं. मेरे काम नहीं हुए लेकिन जनता के बीच जा तो सकते थे, हम 5 साल जनता के हर सुख दुख में गए, कुंवर सर्वेश सिंह बोले मेरा और उनका तो कोई चुनाव ही नहीं है. 

 

 

Trending news