Exit Poll Result 2024: यूपी में बीजेपी को कौन सी एजेंसी कितनी सीटें दे रही है, एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2273606

Exit Poll Result 2024: यूपी में बीजेपी को कौन सी एजेंसी कितनी सीटें दे रही है, एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे

Lok sabha chunav exit poll parinam 2024: यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर कौन जीतेगा, यह तो 4 जून को नतीजे आने के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन एग्जिट पोल के अनुमान आ चुके हैं कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 

UP Exit Poll Results LIVE

Uttar Pradesh LSE Exit Poll 2024 Result: उत्तर प्रदेश में एग्जिट पोल बीजेपी को बंपर जीत का दावा कर रहे हैं. अब तक के एग्जिट पोल के अनुसार घोषित अनुमानों में बीजेपी को पहले चरण में 11 में 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. अमरोहा, मथुरा, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ में बीजेपी जीतती दिखाई दे रही है. लेकिन मुरादाबाद में सपा और सहारनपुर में कांग्रेस की जीत के आसार एग्जिट पोल ने जताए हैं. रिपब्लिक भारत मेट्राइज के पोल सर्वे Republic Matrize Poll survey) के मुताबिक, बीजेपी को 69 से 74 और इंडिया गठबंधन को 8 से 11 सीटें मिल सकती हैं. 

यूपी का एग्जिट पोल 2024 (80 सीटें)

सर्वे एजेंसी-                     बीजेपी+       सपा-कांग्रेस  बसपा    अन्य
इंडिया टीवी  सीएनएक्स      62-68          10-16           00       01-02
जन की बात                      69-74          12-6             00        00
रिपब्लिक भारत मेट्राइज      68-74          12-06           00        00
रिपब्लिक टीवी पीएमएआरक्यू 69               11              00        00
इंडिया न्यूज डायनामिक्स        69               11              00         00
न्यूज नेशन                           67               10              00         03

एग्जिट पोल में पहले चरण की बात करें तो पीलीभीत में बीजेपी, रामपुर में सपा, मुजफ्फरनगर में बीजेपी, मुरादाबाद में सपा, बिजनौर रालोद के खाते में जाती दिख रही है. 

दूसरे चरण में कौन मारता दिख रहा बाजी - मेरठ में बीजेपी,  मथुरा में बीजेपी, गाजियाबाद  में बीजेपी, गौतमबुद्ध नगर में बीजेपी, बुलंदशहर में बीजेपी, अलीगढ़ में बीजेपी, जीतती हुई दिख रही है. 

चौथे चरण में 13 में से 12 सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. कन्नौज में अखिलेश यादव, हरदोई, बीजेपी, मिश्रिख बीजेपी, सीतापुर बीजेपी, शाहजहांपुर बीजेपी, धौरहरा बीजेपी, खीरी बीेजपी के खाते में जाती दिख रही है. 

पांचवां चरण -  एनडीए - 13 , इंडिया गठबंधन - 1 
मोहनलालंगज - बीजेपी
लखनऊ -  बीजेपी
रायबरेली - कांग्रेस 
अमेठी - बीजेपी
जालौन - बीजेपी
झांसी - बीजेपी
बांदा - बीजेपी
हमीरपुर - बीजेपी
फतेहपुर - बीजेपी
बाराबंकी - बीजेपी
फैजाबाद - बीजेपी
कैसरगंज - बीजेपी
गोंडा - बीजेपी

छठा चरण  - एग्जिट पोल - एनडीए - 13 सीट, सपा - 1 
सुल्तानपुर - बीजेपी
प्रतापगढ़ - बीजेपी
फूलपुर - बीजेपी
इलाहाबाद -बीजेपी
अंबेडकरनगर - अन्य 
गोंडा - सपा 
डुमरियागंज - बीजेपी
बस्ती - बीजेपी
संतकबीरनगर - बीजेपी
लालगंज - बीजेपी
आजमगढ़ - सपा 
जौनपुर - बीजेपी
मछलीशहर - बीजेपी 
भदोही -  बीजेपी

 

7  चरणों में हुए थे चुनाव 
उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य था, जहां लोकसभा के सातों चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण में 19 अप्रैल को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत और बरेली वोटिंग हुई थी. 26 अप्रैल को अमरोहा, हापुड, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा में वोट डाले गए. 

तीसरे चरण में  7 मई को मुरादाबाद, संभल, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कासगंज, बदायूं और बरेली मतदान हुआ. चौथे चरण में 13 मई को शाहजहांपुर, खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर नगर, उन्नाव, एटा, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कन्नौज और बहराइच में वोटिंग हुई.  20 मई को पांचवें चरण में लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, कानपुर देहात, जालौन, झांसी और ललितपुर वोटिंग हुई. 

छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी और भदोही जिले में वोटिंग हुई. वहीं सातवें चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होने के चलते महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में वोट डाले गए.

2019 में किसे कितनी सीटें मिलीं
2019 लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उसे 62 पर जीत मिली थी. इसके अलावा बसपा को 10 सीटें, समाजवादी पार्टी को 5 सीटें, अपना दल एस को 2 सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली थी. लोकसभा चुनाव 2024 की बात करें तो यूपी में एनडीए में बीजेपी, सुभासपा, निषाद पार्टी, रालोद और अपना दल एस थे, जबकि इंडिया गठबंधन में सपा-कांग्रेस शामिल थे. बसपा अकेले चुनाव लड़ी थी. 

DISCLAIMER
2024 के लोकसभा चुनाव के सातों चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और 4 जून को नतीजे आएंगे। उससे पहले ZEE NEWS अपने दर्शकों के लिए महा एग्ज़िट पोल लेकर आया है। इस महा एग्ज़िट पोल में हम देश की कई बड़ी एजेंसियों के एग्जिट पोल के आंकड़े दिखाएंगे। आपको बता दें कि जो आंकड़े ZEE NEWS दिखाएगा वो अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे से निकले आंकड़े हैं, जिनके लिए ZEE NEWS जवाबदेह नहीं है। ये आंकड़े लोकसभा चुनाव का नतीजा नहीं हैं सिर्फ़ एग्ज़िट पोल है।

 

Trending news