Pilibhit Lok Sabha Result: पीलीभीत में साइकिल हुई पंक्चर, जितिन प्रसाद ने लहराया परचम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2276427

Pilibhit Lok Sabha Result: पीलीभीत में साइकिल हुई पंक्चर, जितिन प्रसाद ने लहराया परचम

Pilibhit Lok Sabha Chunav Result 2024: पीलीभीत लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी जितिन प्रसाद ने जीत दर्ज की है. उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रत्याशी और पूर्व मंत्री भगवत सरन को शिकस्त दी. 

 

 

यूपी लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

Pilibhit Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: पीलीभीत लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी जितिन प्रसाद ने जीत दर्ज की है. उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रत्याशी और पूर्व मंत्री भगवत सरन को शिकस्त दी. 

पीलीभीत लोकसभा रिजल्ट -  जितिन प्रसाद (बीजेपी) -जीते

पीलीभीत लोकसभा 
बीजेपी- जितिन प्रसाद -44817 
सपा- भगवत सरन गंगवार-28123 
बीएसपी- अनीस अहमद- 6598 
- बीजेपी 16694 वोट से आगे

पीलीभीत में कौन जीतेगा, इसका फैसला बस कुछ ही घंटों में हो जाएगा. पीलीभीत लोकसभा सीट पर पहले चरण में वोट डाले गए. पीलीभीत में इस बार  63.39 फीसदी वोटिंग हुई जबकि बीते 2019 लोकसभा चुनाव में यहां 67.41 फीसदी प्रतिशत मतदान हुआ था. बीजेपी ने वरुण गांधी का टिकट काटकर इस बार योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, सपा से पूर्व मंत्री भगवत सरन और बसपा ने पूर्व मंत्री अनीस अहमद को टिकट दिया था.

 

2019 लोकसभा चुनाव के परिणाम (Pilibhit Lok Sabha Election Result 2019)
विजेता-  वरुण गांधी (बीजेपी), वोट - 59.38 प्रतिशत
निकटतम प्रतिद्वंदी -  हेमराज वर्मा (सपा), वोट - 37.83 प्रतिशत

2014 लोकसभा चुनाव के परिणाम ( Pilibhit Lok Sabha Chunav Result 2014)
विजेता- मेनका गांधी (बीजेपी) वोट - 59.38 प्रतिशत
निकटतम प्रतिद्वंदी -  बुद्धसेन वर्मा (सपा)  वोट - 22.83 प्रतिशत

बीते लोकसभा चुनाव के परिणाम
2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सत्यदेव पचौरी और कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल के बीच मुकाबला हुआ था. पचौरी ने यहां से करीब 1.5 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी. 2014 में भी यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी, तब यहां से डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे. उन्होंने कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल को शिकस्त दी थी. जबकि उससे पहले 2009 में श्रीप्रकास जायसवाल सांसद बने थे.

विधानसभा में किसका कब्जा
पीलीभी लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. जिनमें बहेड़ी, पीलीभीत, बरखेरा, पूरनपुर और बीसलपुर शामिल है. इनमें से चार बीजेपी के पास हैं जबकि बरेली की बहेड़ी  विधानसभा पर सपा का कब्जा है.

पीलीभीत के जातीय समीकरण
पीलीभीत सीट पर कुर्मी और मुस्लिम वोटरों को साधने की सभी दलों की कोशिश रहेगी. ये किसी भी दल का खेल बनाने और बिगाड़ने में निर्णायक माने जाते हैं. अब तक सात बार इस सीट पर कुर्मी प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. सीट पर मुस्लिम वोटर करीब तीस फीसदी ( पांच लाख), लोध किसान 4.5 लाख और कुर्मी वोटर की संख्या करीब 2 लाख है. इसके अलावा मौर्य, पासी और जाटव वोटर भी करीब 2 लाख हैं.

Trending news