Rajya Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में भले ही अभी वक्त बाकी हो लेकिन राज्यसभा में खाली सीटों को लेकर सियासी दल दांवपेच बिठाने में जुटे हुए हैं. उत्तर प्रदेश की खाली 10 राज्यसभा सीटों में संख्या बल के हिसाब से 7 सीटें बीजेपी के खाते में जाना तय हैं जबकि दो सीटें सपा आसानी से जीत सकती है. तीसरी सीट पर पेंच फंसा हुआ है. सपा की ओर से राज्यसभा का टिकट किसे मिलेगा, इसके लिए दो नामों की चर्चा तेज है. सपा आज प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेस में शामिल हैं ये नाम
समाजवादी पार्टी जया बच्चन और आलोक रंजन को राज्यसभा भेज सकती है. समाजवादी पार्टी की ओर से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान सोमवार को किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जया बच्चन को एक बार फिर  राज्यसभा भेजा जा सकता है. इसके साथ ही रामजीलाल सुमन, आलोक रंजन और सलीम शेरवानी के नाम को लेकर भी चर्चा है. समाजवादी पार्टी की आज बैठक होगी. 


तीसरी सीट पर फंसा पेंच
समाजवादी पार्टी के पास वोटों की संख्या 108 है जबकि इंडिया गठबंधन के साथी कांग्रेस के भी दो वोट हैं. जानकारी के मुताबिक एक सीट के लिए 37 वोटों की जरूरत है. इस हिसाब से तीन सीटों के लिए 111 वोटों की जरूरत होगी. रालोद के जाने के बाद तीसरी सीट पर पेंच फंसा दिखाई दे रहा है. 


बीजेपी 7 प्रत्याशियों का कर चुकी है ऐलान
बीजेपी ने अपने सात प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने  आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत,डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह  और नवीन जैन को उम्मीदवार बनाया है. इनमें से चार पिछड़ी जाती से आते हैं. इसके अलावा कहा जा रहा है कि पार्टी 8वां उम्मीदवार भी उतार सकती है. 


जयंत के जाते ही कांग्रेस ने बढ़ाया भाव, सपा की घोषित सीटों पर भी ठोका दावा


27 फरवरी को होगा चुनाव 
बता दें कि 2 अप्रैल 2024 को 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 15 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 27 फरवरी को रिक्त सीटों के लिए मतदान होगा. 


यूपी में बीजेपी ने खेला पिछड़ा और महिला कार्ड, राज्यसभा टिकट से साधा जातीय समीकरण