Loksabha Chunav 2024: जयंत के जाते ही कांग्रेस ने बढ़ाया भाव, सपा की घोषित सीटों पर भी ठोका दावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2106311

Loksabha Chunav 2024: जयंत के जाते ही कांग्रेस ने बढ़ाया भाव, सपा की घोषित सीटों पर भी ठोका दावा

Loksabha Chunav 2024:  उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल के एनडीए में जाना तय माना जा रहा है,कांग्रेस भी सपा पर ज्यादा सीटों का दबाव बना रही है. कांग्रेस की ओर से समाजवादी पार्टी से 20 लोकसभा सीटों की मांग की है. 

Loksabha Chunav 2024: जयंत के जाते ही कांग्रेस ने बढ़ाया भाव, सपा की घोषित सीटों पर भी ठोका दावा

Loksabha Chunav 2024: आगामी लोकसभा चुनाव  में सीट बंटवारे को लेकर राजनीतिक दलों में रस्साकसी का दौर जारी है. आरएलडी के इंडिया गठबंधन से हटने की अटकलों के बाद अब उत्तर प्रदेश में सीट शेयरिंग फॉर्मूला बदलता हुआ नजर आ रहा है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अब समाजवादी पार्टी पर ज्यादा सीटों के लिए दबाव बना रही है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के उत्तर प्रदेश से बाहर निकल जाने के बाद सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला होगा.

कांग्रेस ने सपा से की 20 सीटों की मांग 
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी से 20 लोकसभा सीटों की मांग की है. कांग्रेस की तरफ से समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को उन 20 लोकसभा सीटों के नाम भी भेज गए हैं, जहां से पार्टी अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक लिस्ट में ऐसी सीटें भी शामिल हैं. जहां सपा अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. बता दें कि समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 16 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. 

कांग्रेस को सपा ने ऑफर की थीं 11 सीटें
गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के लिए 11 सीटें छोड़ी हैं. लेकिन कांग्रेस इस पर राजी होती नजर नहीं आ रही है. जयंत चौधरी के एनडीए गठबंधन में जाने की सुगबुगाहट के बीच कांग्रेस अब अपने लिए ज्यादा सीटों की डिमांड कर रही है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के उत्तर प्रदेश से कूच करने के बाद सीट शेयरिंग को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हो सकते हैं. '

यूपी में बीजेपी ने खेला पिछड़ा और महिला कार्ड, राज्यसभा टिकट से साधा जातीय समीकरण

 

16 फरवरी को यूपी में प्रवेश करेगी यात्रा
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को यूपी बोर्ड परीक्षाओं के चलते छोटा किया गया है. यात्रा 14 फरवरी की जगह 16 फरवरी को यूपी में प्रवेश करेगी. 27/28 फरवरी की पूर्व योजना के बजाय 22/23 फरवरी को समाप्त होगी. चंदौली में प्रवेश करने के बाद, यात्रा वाराणसी की ओर जाएगी और अमेठी में प्रवेश करने से पहले भदोही, प्रयागराज और प्रतापगढ़ से होकर गुजरेगी. यात्रा 19 फरवरी को अमेठी और रायबरेली को कवर करेगी. हालांकि, लखनऊ से सीतापुर जाने के बजाय, यह अब कानपुर और फिर झांसी तक जाएगी. यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़ कर बुन्देलखंड की ओर जाएगी.  

कौन हैं वो 8 चेहरे, जिन्‍हें भाजपा राज्‍यसभा भेजकर सबको साध रही, जानें सबकी प्रोफाइल

 

सपा ने 16 सीटों पर उतारे हैं प्रत्याशी
समाजवादी पार्टी ने संभल से शफीकुर्रहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिम्पल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूं से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनन्द भदौरिया, उन्नाव से अनु टंडन, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से  राजाराम पाल, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अम्बेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, गोरखपुर से काजल निषाद को प्रत्याशी बनाया है. 

 

Trending news