UP BJP MLC Candidates List: भाजपा के 7 एमएलसी उम्मीदवारों का ऐलान, ब्राह्मण-क्षत्रिय से लेकर गुर्जर को भी टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2148432

UP BJP MLC Candidates List: भाजपा के 7 एमएलसी उम्मीदवारों का ऐलान, ब्राह्मण-क्षत्रिय से लेकर गुर्जर को भी टिकट

BJP MLC Candidates List in UP: भारतीय जनता पार्टी की ओर से एमएलसी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी गई है. भाजपा की ओर से सात प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है. इस लिस्ट में 4 नए नाम के साथ 3 नाम रिपीट किए गए है.

UP BJP MLC Candidates List

UP BJP MLC Candidates List: बीजेपी ने यूपी विधानपरिषद के सात उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 4 नए नामों के साथ 3 नाम दोबारा रिपीट किए गए है. बीजेपी एमएलसी उम्मीदवार की लिस्ट में जातिगत समीकरण देखा जाए तो एक ब्राह्मण 2 क्षत्रिय एक गुर्जर एक जाट के साथ एक-एक भूमिहार और  वैश्य को उम्मीदवार बनाया गया है. ये सभी प्रत्याशी 11 मार्च को नामांकन दाखिल करेंगे.  प्रदेश बीजेपी कार्यकारिणी ने बीजेपी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक को एमएलसी का टिकट दिया है. वहीं क्रमश: बीजेपी नेता महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल, संतोष सिंह को टिकट दिया है.

बता दें कि विधान परिषद के इस चुनाव में विधान सभा के सदस्य वोट देंगे। पांच मई को कुल 13 सीटें रिक्त होंगी, जिनके लिए चुनाव कराया जा रहा है. 13 सीटों पर होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. इनमें 9 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी होंगे। एक सीट अपना दल एस को गठबंधन में दी जाएगी. अपना दल (एस ) के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल प्रत्याशी होंगे. 

अशोक कटारिया
अशोक कटारिया उत्तर प्रदेश राज्य के बिजनौर के रहने वाले हैं. वह गुर्जर समुदाय के एक उल्लेखनीय नेता हैं.  उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं. उन्होंने मार्च 2022 तक उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार के साथ परिवहन मंत्री और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया है.

महेन्द्र सिंह 
महेन्द्र सिंह एक  2012 से विधान परिषद् के सदस्य हैं. वो पिछली बीजेपी यूपी सरकार में प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री रहे हैं. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के ग्राम करमाही में 15 मार्च 1967 को जन्म हुआ.

विजय बहादुर पाठक 
विजय बहादुर पाठक फूलपुर विधानसभा क्षेत्र के मनियार गांव के रहने वाले हैं. भाजपा के गठन के समय से ही वे राजनीति में सक्रिय हैं. वर्तमान में वह पार्टी से ही एमएलसी भी है. भाजपा युवा मोर्चा में काम करते हुए वर्ष 1984 में इन्हें श्री दुर्गा जी पीजी कालेज चंडेश्वर का छात्रसंघ अध्यक्ष चुने गए थे. इसके बाद वर्ष 1985 में इन्हें भाजयुमो का जिलामंत्री चुना गया. वर्ष 1991 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद इन्हें कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी गयी. 

धर्मेंद्र सिंह सैंथवार
धर्मेंद्र सिंह सैंथवार गोरखपुर के रहने वाले हैं. वे गोरखपुर क्षेत्र भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष के तौर पर कार्य कर रहे हैं. उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ का काफी करीबी माना जाता है. दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ इस समय गोरखपुर शहरी क्षेत्र से विधायक हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान सैंथवार ने उनके लिए काम किया था. क्षेत्र में OBC नेता के रूप में उनकी पहचान है. 

संतोष सिंह
लखनऊ यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रह चुके हैं. संतोष सिंह बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. ब्रज क्षेत्र के प्रभारी हैं. 5 बार प्रदेश मंत्री रहे हैं. दूसरी बार के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं.

राम तीरथ सिंघल
राम तीरथ सिंघल बुंदेलखंड से आते हैं. वह झांसी के पूर्व मेयर रह चुके हैं. उसके साथ ही वैश्य बिरादरी से आते हैं. इनके जरिए बीजेपी ने वैश्य और बुंदेलखंड को साधा है.

fallback

 

Trending news