उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव का प्रचार थमा, क्या बीजेपी को तीसरी बार 'पंजा' लगाने से रोक पाएगा कांग्रेस का 'हाथ'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2208688

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव का प्रचार थमा, क्या बीजेपी को तीसरी बार 'पंजा' लगाने से रोक पाएगा कांग्रेस का 'हाथ'

Uttarakhand lok Sabha Election 2024 :  प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए भाजपा के कार्यकर्ता रात दिन एक कर चुनाव प्रचार कर रहे हैं. 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए आज शांम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गए. 

फाइल फोटो

Uttarakhand lok Sabha Election 2024 : उत्‍तराखंड की 5 लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में 19 अप्रेल को मतदान होगा. 48 घंटे पहले बुधवार को चुनाव प्रचार थम गया. इसके बाद प्रत्‍याशी घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे. साथ ही उत्‍तराखंड की सभी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी सील कर दी गईं. वहीं, उत्‍तराखंड में मतदान तक शराब की बिक्री नहीं हो सकेगी. दुर्गम इलाकों में मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गईं. 

चुनाव प्रचार थमा 
प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए भाजपा के कार्यकर्ता रात दिन एक कर चुनाव प्रचार कर रहे हैं. 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए आज शांम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गए. अंतिम दिन चमोली जिले में भाजपा अनुसूचित जाति मौर्चा के जिलाध्यक्ष गणेश शाह और कर्णप्रयाग भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सुभाष चमोली ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कर्णप्रयाग नगर पालिका के विभिन्न वार्डों का दौरा किया. 

भाजपा नेताओं ने मांगा वोट 
भाजपा कार्यकर्ताओं ने अनिल बलूनी के लिए वोट मांगे. कर्णप्रयाग भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सुभाष चमोली ने जनता के बीच जाकर मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं गिनाई और मौजदा समय में हो रहे विकास को लेकर जनता से अनिल बलूनी के लिए वोट मांगे. उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल को जनता देश की मजबूती और सनातन धर्म के लिए वोट करने जा रहे हैं. जनता में मतदान के लिए अपार उत्साह है. हम उत्तराखंड की पांचों सीटों को पांच लाख के अंतर से जीतने जा रहे हैं. 

शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान कराना उद्देश्‍य 
जिला निर्वाचन अधिकारी अल्‍मोड़ा विनीत तोमर ने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान करने के लिए अल्मोड़ा से आज 136 पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं. जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में मतदान कराने के लिए जीआईसी अल्मोड़ा से 65, जबकि हरिद्वार इंजीनियरिंग कॉलेज से 68 पोलिंग पार्टियां मतदाता स्थलों के लिए रवाना हुईं. जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर ने मौके पर जाकर जायजा भी लिया. दें के अल्मोड़ा में कुल 920 पोलिंग पार्टी रवाना होनी हैं.  

नैनीताल में 57 पोलिंग पार्टियां रवाना 
वहीं, सहायक निर्वाचन अधिकारी एपी बाजपेयी ने बताया कि लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. पोलिंग पार्टियां रवाना होनी शुरू हो गई हैं. नैनीताल जिले के 6 विधानसभा में 1010 पोलिंग बूथ हैं. इनमें हल्द्वानी के MBPG में बने जिला निर्वाचन कंट्रोल रूम से आज दूरस्थ पोलिंग बूथ के लिए  57  पोलिंग पार्टियां रवाना हुई हैं, शेष पोलिंग पार्टियों कल रवाना होंगी. 

बता दें कि उत्‍तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्‍मोड़ा, नैनीताल उधम सिंह नगर और हरिद्वार सीट पर मतगणना 4 जून को होगी. उत्‍तराखंड में भाजपा-कांग्रेस के बीच प्रतिष्‍ठा की जंग छिड़ी है. 2019 के चुनाव में सभी सीटों पर बीजेपा का कब्‍जा था. 

कहां से कौन उम्‍मीदवार 
लोकसभा सीट                            बीजेपी                                   कांग्रेस                       बसपा 
टिहरी गढ़वाल                            माला राज्‍यलक्ष्‍मी शाह               जोत सिंह गुनसोला       नीम चंद्र 
गढ़वाल                                    अनिल बलूनी                            गणेश गोदियाल            धीर सिंह 
अल्‍मोड़ा                                   अजय टम्‍टा                              प्रदीप टम्‍टा                  नरायण राम 
नैनीताल                                    अजय भट्ट                                प्रकाश जोशी               अख्‍तर अली 
हरिद्वार                                     त्रिवेंद्र सिंह रावत                        वीरेंद्र रावत                  जमील अहमद 

नैनीताल सीट पर 2019 में किसको कितने मतदान मिले थे 
उत्‍तराखंड की नैनीताल सीट पर साल 2019 में बीजेपी से अजय भट्ट को 772195 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस के हरीश रावत को 433099 मत मिले थे. बसपा के नवनीत अग्रवाल को 28455 मत मिले थे. 

हरिद्वार सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी प्रत्‍याशी रमेश पोखरियाल निशंक को  665674 मत मिले थे. कांग्रेस के अंबरीश कुमार को 406945 वोट, बसपा के अंतरिक्ष सैनी को 173528 वोट मिले थे. 

अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्‍याशी अजय टम्टा को 444651 वोट मिले थे, कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को 211665 वोट मिले थे. पौड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी से तीरथ सिंह रावत को 506980 वोट मिले थे. कांग्रेस के मनीष खंडूरी को 204311 वोट मिले थे. वहीं टिहरी गढ़वाल लोकसभा सीट पर बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह को 565333 और कांग्रेस के प्रीतम सिंह को 264747 वोट मिले थे. 

यह भी पढ़ें : गाजियाबाद में एक मंच पर राहुल और अखिलेश, पहले चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दिखाएंगे ताकत
 

Trending news