20वां और अंतिम मेट्रो ट्रेन सेट ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो के लिए रवाना

सरकार द्वारा अगले साल (2019) की शुरूआत तक प्रस्तावित यात्री सेवाओं के उद्घाटन से पूर्व इन सभी ट्रेनों का मेनलाइन पर परीक्षण किया जाएगा.

20वां और अंतिम मेट्रो ट्रेन सेट ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो के लिए रवाना
फाइल फोटो

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो के 20वें और अंतिम मेट्रो ट्रेन सेट को लखनऊ के लिए एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव द्वारा ऐल्सटॉम (फ्ऱांस) के सीईओ हेनरी पुपर्ट लैफार्ज और अन्य अधिकारियों की उपस्थित मेंऐल्सटॉम के विनिर्माण संयंत्र (श्री सिटी) से सोमवार को रवाना किया गया. संभावना है कि 10 दिनों के भीतर यह ट्रेन ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो पहुंच जाएगी. इस ट्रेन को रवाना करने के साथ ही एलएमआरसी ने 22.878 किमी लंबे उत्तर-दक्षिण (फेज 1 ए) मेट्रो कॉरिडोर की पूर्णरूप से शुरुआत के लिए आवश्यक सभी 20 रोलिंग स्टॉक्स की निर्धारित समय के भीतर डिलिवरी सुनिश्चित कर ली है. सरकार द्वारा अगले साल (2019) की शुरूआत तक प्रस्तावित यात्री सेवाओं के उद्घाटन से पूर्व इन सभी ट्रेनों का मेनलाइन पर परीक्षण किया जाएगा.

कई मेट्रो से एडवांस है लखनऊ मेट्रो, जानिए क्या है इसमें खास

सोमवार को श्री सिटी स्थित अल्सटॉम ट्रेन मैनुफैक्च रिंग प्लांट से 20वां और अंतिम मेट्रो ट्रेन सेट ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो के लिए रवाना किया गया. इस दौरान लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव और ऐल्सटॉम फ्रांस कंपनी के सीईओ हेनरी पुपर्ट लैफार्ज ने मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. 

इन ट्रेनों की खासियत यह भी है कि इनकी छतों पर भी कैमरे लगे हुए हैं, जिनके माध्यम से पैंटोग्राफ की लगातार निगरानी की जा सकती है. पूरी दुनिया में अभी तक इस उपलब्धि का श्रेय किसी मेट्रो परियोजना के पास नहीं है.

लखनऊ मेट्रो : सीएम योगी और राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दिखाई, कल से आम लोग कर सकेंगे सफर

इन ट्रेनों में आधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नलिंग सिस्टम के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी भिड़ंत से बचाव के उद्देश्य के साथ ऑटोमैटिक ब्रेकिंग के लिए ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन (एटीपी) प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है. इसके अतिरिक्त सभी परिस्थितियों और विशेष रूप से आपातकालीन परिस्थितियों में ट्रेन की ऑटोमैटिक मॉनिटरिंग हेतु ऑटोमैटिक ट्रेन सुपरविजन (एटीएस) प्रणाली का प्रयोग किया गया है. 

श्री सिटी स्थित विनिर्माण संयत्र में मेट्रो ट्रेन सेट के सभी आवश्यक परीक्षण किए जा चुके हैं. ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में ट्रेन का डायनमिक ट्रायल होना बाकी रह गया है.