UP Rajyapal: आनंदी बेन पटेल यूपी की राज्यपाल रहेंगी या नहीं, सरकार ने निकाला नया फॉर्मूला!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2361378

UP Rajyapal: आनंदी बेन पटेल यूपी की राज्यपाल रहेंगी या नहीं, सरकार ने निकाला नया फॉर्मूला!

Lucknow News: यूपी में क्या राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को सेवा विस्तार मिलेगा या कोई नया चेहरा जिम्मेदारी संभालेगा, इस पर सभी की नजरें टिकी हैं. आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल 29 जुलाई को खत्म हो चुका है लेकिन अभी तक नए राज्यपाल के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है.  

Anandi Ben Patel (file Photo)

Lucknow News: यूपी में क्या राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को सेवा विस्तार मिलेगा या कोई नया चेहरा जिम्मेदारी संभालेगा, इस पर सभी की नजरें टिकी हैं. आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल 29 जुलाई को खत्म हो चुका है लेकिन अभी तक नए राज्यपाल के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है. सूत्रों के मुताबिक आनंदीबेन पटेल को अगले आदेश तक पद पर बने रहने को कहा गया है, उनको 3 महीने का सेवा विस्तार दिया जा सकता है. 

किसी को नहीं मिला दूसरा मौका
अगर आनंदीबेन पटेल को सेवा विस्तार मिलता है तो वह प्रदेश की पहली राज्यपाल होंगी, जिसे दूसरा मौका मिलेगा. अब तक यूपी में किसी भी राज्यपाल को दूसरा मौका नहीं दिया गया है. प्रदेश में अब तक 22 राज्यपाल रह चुके हैं,  आनंदी बेन पटेल 25वीं गवर्नर हैं, इनमें से केवल 7 ही ऐसे चेहरे हैं जो 5 साल का कार्यकाल पूरा कर पाए हैं. आनंदी बेन पटेल के नाम को लेकर चर्चा इस लिए ज्यादा है क्योंकि बीते शनिवार को कई राज्यों के गवर्नर बदले गए लेकिन उनका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं था. 

क्या उपचुनाव बाद होगी राज्यपाल की नियुक्ति?
उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है. ऐसे में माना जा रहा है कि संभवत: उपचुनाव के बाद ही नए राज्यपाल की नियुक्ति की घोषणा की जाए.

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की रह चुकीं गवर्नर
आनंदीबेन पटेल गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी है. साल 2018 में वह मध्यप्रदेश की राज्यपाल बनीं, 2019 से 2019 तक उनके पास छत्तीसगढ़ राज्यपाल का भी अतिरिक्त प्रभार रहा. 2019 में लालजी टंडन के मध्यप्रदेश के राज्यपाल बनने के बाद आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का गवर्नर बनाया गया था.  पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद लोगों में गिना जाता है. 

यह भी पढ़ें- उन्नाव, बाराबंकी जैसे पांच पिछड़े जिलों की आज से बदल जाएगी तकदीर, लखनऊ-SCR को मिलेगी मंजूरी

यह भी पढ़ें- लखनऊ-कानपुर से नोएडा तक कोचिंग मंडियों का जाल, कोचिंग सेंटर्स की गाइडलाइन की उड़ा रहे धज्जियां

 

 

Trending news