CAA पर यूपी में हाई अलर्ट, हिंसा से निपटने के लिए डीजीपी प्रशांत कुमार ने दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2152124

CAA पर यूपी में हाई अलर्ट, हिंसा से निपटने के लिए डीजीपी प्रशांत कुमार ने दिए ये निर्देश

CAA Alert in UP:​  CAA को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है. इसको लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए हैं. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर सतर्क रहने के लिए भी कहा गया है.

CAA In UP

CAA Alert in many UP Cities: केंद्र सरकार के सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) का नोटिफिकेशन जारी करते ही यह कानून देश भर में लागू हो गया है. इसके बाद से यूपी पुलिस अलर्ट हो गई. इस संदर्भ में पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों की पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने के आदेश जारी किए हैं. लखनऊ, बरेली-नोएडा और आगरा समेत कई जगहों पर पुलिस की चौकसी बढ़ाई गई है. सीएए लागू होने के साथ यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने पूरी यूपी पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है. उन्होंने सभी अफसरों को भ्रमणशील रहने के निर्देश दिया है. वहीं डीजीपी के आदेश के बाद लखनऊ के अमीनाबाद में पुलिस की गश्ती तेज हो गयी है. देशभर की सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस की सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी नजरें हैं. CAA को हिंदी में नागरिकता संशोधन कानून कहा जाता है.

सीएम योगी ने बताया ऐतिहासिक फैसला
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र के इस फैसले का स्वागत करते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का धन्यवाद जताय. सीएम योगी ने सीएए लागू होने को ऐतिहासिक फैसला बताया है.

पहला रोजा आज, मस्जिदों के बाहर सुरक्षा पुख्ता
सोमवार की शाम को दिल्ली समेत देश के कई शहरों में इस्लाम के पवित्र महीने रमजान का चांद दिखा जिसके बाद पहला रोजा मंगलवार को रखा जा रहा है.यूपी के शहरों में मस्जिदों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है.  देश में CAA नोटिफिकेशन जारी होने के बाद  पुलिस सुरक्षा पर खास ध्यान रखा जा रहा है. यूपी के डीजीपी ने कड़ी सुरक्षा के निर्देश जारी किए है.

डीजीपी प्रशांत कुमार ने दिया सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश

CAA लागू होने के बाद पूरी यूपी में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है. डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस किसी को भी प्रदेश की कानून व्यवस्था को हाथ में नहीं लेने देगी. प्रदेश में शांति और निवेश का माहौल है.  इसे खराब नहीं होने दिया जाएगा. जहां पर भी गड़बड़ी की आशंका है, वहीं पुलिस ने पीएसी की तैनाती कर रखी है. इससे पहले भी डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों में तैनात अफसर को सीएए लागू होने की संभावना को लेकर सतर्क रहने के आदेश दिए थे.

लखनऊ के घंटाघर इलाक़े में पुलिस कमिश्नर और पुलिस के तमाम बड़े अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं.घंटाघर वो इलाक़ा है जहां नागरिकता कानून लागू होने के वक़्त महीनों तक धरना प्रदर्शन हुए थे.  धरने के बाद लखनऊ के कुछ इलाक़ों में हिंसा भी हुई थी. अमीनाबाद,नक्खास, चौक में पुलिस की पेट्रोलिंग तेज है. ADCP सेंट्रल ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर  गश्त की.

विशेष सतर्कता रखने के निर्देश
सीएए का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी सवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी डीजीपी मुख्यालय से कड़ी नजर रखी जा रही है.

fallback

fallback

मैनपुरी,मुरादाबाद, रायबरेली,बिजनौर में अलर्ट
सीएए कानून अधिसूचना जारी होने के बाद मैनपुरी पुलिस भी अलर्ट मोड पर है. यहां पर मुस्लिम समुदाय के धार्मिक स्थलों पर पुलिस फोर्स लगाई गई है. मुरादाबाद में भी अलर्ट जारी किया गया है. सीएए का नोटिफिकेशन जारी होते ही रायबरेली पुलिस ऐक्शन मोड में आ गई. यहां नोटिफिकेशन जारी होते ही एडिशनल एसपी के नेतृत्व में भारी पुलिस बल पुराने शहर के अंदरूनी इलाकों में पैदल मार्च करने पहुंच गया.

सीतापुर: CAA को लेकर फ्लैग मार्च
CAA नोटिफिकेशन जारी होने के बाद  पुलिस सड़कों पर देर रात उतरी.पूरे जनपद में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट दिखे. अधिकारियों ने फुट पैट्रोलिंग की. सीओ सिटी अमन सिंह ने शहर के संवेदनशील जगहों का किए भ्रमण. अधिकारियों ने भ्रामक प्रचार व अफवाह के आधार पर कोई क़दम न उठाने की अपील. पुलिस ने शहर कोतवाली,खैराबाद, लहरपुर रेउसा सहित तंबौर इलाके में किया फ्लैग मार्च.

 

सशक्त समिति गठित
CAA लागू होने के बाद एक सशक्त समिति (empowered committee) गठित होगी जो हर जिले में काम करेगी समिति में कौन शामिल होगा और ये कैसे काम करेगी. गृह मंत्रालय ने इससे सम्बंधित आदेश जारी किया है. विशेषज्ञ सदस्यों से बनी इस सशक्त समिति के सामने आवेदकों को ऑनलाइन भरे गए फॉर्म की कॉपी लेकर खुद मौजूद रहना होगा. फॉर्म का स्वरुप सरकार ने नोटिफिकेशन में जारी किया है. जिला स्तर पर बनाई गई empowered कमेटी सुनिश्चित करेगी कि आवेदक को भारतीय नागरिकता दी जाए या नहीं अधिकारी आवेदकों का वेरिफिकेशन करेंगे और उनसे राजनिष्ठा की शपथ करवाएंगे.

CAA लागू होते ही यूपी में मस्जिदों के बाहर पुलिस का पहरा, शहर अलर्ट और पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

 

Trending news