Tiger के घर में चिड़ियों का मेला, दुधवा टाइगर रिज़र्व में लगा बर्ड फेस्टिवल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand372506

Tiger के घर में चिड़ियों का मेला, दुधवा टाइगर रिज़र्व में लगा बर्ड फेस्टिवल

लखीमपुर स्थित दुधवा टाइगर रिज़र्व में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. 9 से 11 फरवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में 500 से ज्यादा पक्षियों को प्रदर्शन के लिए रखा गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखीमपुर में बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन किया

लखनऊ (रूपम सिंह ) : लखीमपुर स्थित दुधवा टाइगर रिज़र्व में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. 9 से 11 फरवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में 500 से ज्यादा पक्षियों को प्रदर्शन के लिए रखा गया है. इस फेस्टिवल का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. 3 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम ने न केवल पक्षी प्रेमियों को उत्साहित किया है बल्कि बर्ड वाचिंग कंपटीशन का भी आयोजन किया गया है. 

  1. दुधवा नेशनल पार्क में बर्ड फेस्टिवल
  2. मुख्यमंत्री योगी ने किया उद्घाटन
  3. पहली बार आगरा में मना था फेस्टिवल

सैलानियों के लिए ट्रेन
देश-विदेश के सैलानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस कार्यक्रम में विशेष इंतजाम किए हैं. पर्यटक धीमी रफ्तार की ट्रेन में पूरे टाइगर रिजर्व का नजारा देख सकते हैं. वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि तीनों दिन 10 बोगियों की ट्रेन में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफर किया जा सकेगा. यह ट्रेन साढ़े तीन घंटे में दुधवा टाइगर रिज़र्व के मनोरम द्रश्यों का दर्शन सैलानियों को कराएगी.

थारू संस्कृति को बढ़ावा
बर्ड फेस्टिवल का उद्देश्य केवल पर्यटकों तक सीमित न रखते हुए सरकार ने थारू संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक मजबूती देने की ओर भी कदम बढ़ाए हैं. फेस्टिवल का समानांतर उद्देश्य थारू समाज की महिलाओं का सशक्तिकरण एवं उनके लिए आय का स्त्रोत विकसित करना भी है. इसके लिए सरकार ने थारू जनजातियों की महिलाओं के लिए विशेष स्टॉल भी लगाए हैं आयोजन में थारू नृत्य व पहनावे का भी प्रदर्शन किया जा रहा है.

fallback
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुधवा बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन किया

पहले आगरा में हुआ था आयोजन
बर्ड फेस्टिवल इससे पहले दो बार आगरा में आयोजित किया जा चुका है. तीसरी बार दुधवा को इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल के लिए चुना गया है. लखीमपुर के आस-पास के जिलों से दुधवा बर्ड फेस्टिवल के लिए बसें भी चलाई गई हैं. इस आयोजन में शाम को कल्चर कार्यक्रम भी होंगे. 

Trending news