Lucknow News: यूपी में हर गांव में उतरेगी ऑरेंज फोर्स, 1 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1837533

Lucknow News: यूपी में हर गांव में उतरेगी ऑरेंज फोर्स, 1 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार

Lucknow News: यूपी सरकार लगातार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को कायाकल्प करने के लिए काम कर रही है. अब ग्रामीणों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए गांवों में ऑरेंज फोर्स उतारी जा रही है. इससे अब गावों में बिछी पाइप लाइंस की मरम्मत समय पर हो सकेगी.  

Lucknow News: यूपी में हर गांव में उतरेगी ऑरेंज फोर्स, 1 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब ग्रामीणों को पेयजल के लिए घाटों तक परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब योगी सरकार द्वारा प्रदेश के हर गांव तक ऑरेंज फोर्स यानि प्लंबरों को तेनात करा है. इसी के साथ जीवन मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत के 2 युवाओं को प्लंबर का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इससे युवाओं को रोजगार का अवसर भी मिलेगा.

ऑरेंज फोर्स
यूपी सरकार द्वारा गांव-गांव में आरेंज वर्दी वाले प्लंबरों की फोर्स उतार दी है. अब प्लंबरों की यह सेना अपने गांव की जलापूर्ति की सम्सया का निराकण करेगी.पानी की सप्लाई बाधित होने पर गांव वालों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. प्लंबर को बाहर से भी नहीं बुलाना पड़ेगा. उनके ही गांव में तैनात ऑरेंज वर्दी पहने प्लंबर समस्या को झटपट दूर कर पानी सप्लाई को चालू कराएगा. सरकार के निर्देश पर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के साथ-साथ पाइप लाइनों की मरम्मत और रखरखाव के लिए गांव-गांव में ऑरेंज फोर्स की तैनाती की है. 

गांव के युवाओं को ही किया जा रहा प्रशिक्षित
वर्दी और साजोसामान के साथ तैयार इस ऑरेंज फोर्स में गांव के युवाओं को प्लंबर कार्य का प्रशिक्षिण दिया गया है. जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत राज्य में कुल 1.16 लाख से अधिक युवा प्लंबर कार्य के लिए प्रशिक्षित किये जा रहे हैं. इन प्लंबरों का कार्य गांव में पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाए रखना और गांव में पानी सप्लाई में किसी भी प्रकार का अवरोध आने पर उसे तत्काल ठीक करना भी है. घर-घर तक स्वच्छ पानी पहुंचाने में मददगार बनने वाले प्रशिक्षित प्लंबरों को अपने गांव में ही काम करके निश्चित आय भी प्राप्त होगी. 

इन जिलों में सर्वाधिक प्लंबरों की तैनाती
इस योजना के तहत प्रदेश के आजमगढ़ में सबसे अधिक 3,379 प्लंबरों की तैनाती की गई है. इसके बाद संख्या में जौनपुर, सीतापुर ग्राम पंचायतों में प्लंबरों की तैनाती में पीछे नहीं हैं. इस योजना से बड़े स्तर पर गावों के युवाओं को रोजगार मिल रहा है.

Watch: चंद्रयान 3 की सेफ लैंडिंग को लेकर देशभर में दुआओं का दौर, कहीं पूजा और हवन तो कहीं मांगी जा रही दुआएं

Trending news