Lucknow News: 17 नगर निगम और नगरपालिका बनेंगी सेफ सिटी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1841438

Lucknow News: 17 नगर निगम और नगरपालिका बनेंगी सेफ सिटी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

Lucknow News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में चल रही सेफ सिटी परियोजना की शुक्रवार को समीक्षा की. यहां उन्होंने आम जनता से प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह करते हुए परियोजना को और बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए.

Lucknow News: 17 नगर निगम और नगरपालिका बनेंगी सेफ सिटी, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेफ सिटी परियोजना की प्रगति की समीक्षा की. बैठक में सीएम योगी ने परियोजना की सफलता के लिए सहयोग पर जोर देते हुए आम जनता से प्रशासन का साथ देने के लिए आग्रह किया. उन्होंने सभी 17 नगर निगमों और सभी नगरपालिकाओं को सेफ सिटी बनाने के लिए कवायद तेज करने का निर्देश दिया है. 

सेफ सिटी परियोजना 
शुक्रवार को सेफ सिटी परियोजना के प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, चौक-चौराहों, सरकारी व निजी अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाए जाएं. आम जन, व्यापारियों, संस्थान संचालकों को जागरूक कर उन्हें क्राइम कंट्रोल में सीसीटीवी के महत्व को बताया जाए. इसी के साथ उन्हें सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रेरित करें. उन्होनें कहा कि लोग अपनी सुविधानुसार अपने सीसीटीवी फुटेज का डेटा अपने पास ही सुरक्षित रख सकते हैं. लेकिन आवश्यकता पड़ने पर फुटेज केवल पुलिस को ही उपलब्ध कराएं.  मुख्यमंत्री ने अगले एक सप्ताह के भीतर सभी पुलिस थानों को सीसीटीवी से लैस करने के निर्देश भी दिए हैं.

बढ़ेगी सुरक्षा 
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन सुनिश्चित करने के संकल्प की पूर्ति में सेफ सिटी परियोजना अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रही है. प्रदेश में इस परियोजना के माध्यम से लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत मॉडर्न कंट्रोल रूम, पिंक पुलिस बूथ, आशा ज्योति केंद्र, सीसीटीवी कैमरे, महिला थानों में जनता के लिए हेल्प डेस्क, बसों में पैनिक बटन व अन्य सुरक्षा उपायों को लागू करने में सहायता मिली है. 

चरणों में होगा काम 
सरकार इस योजना को विस्तार देते हुए प्रथम चरण में सभी 17 नगर निगमों को सेफ सिटी के रूप में विकसित कर रही है. वहीं दूसरे चरण में 57 जनपद मुख्यालयों की नगर पालिकाओं और फिर तीसरे चरण में 143 नगर पालिकाओं को सेफ सिटी परियोजना से जोड़ा जाएगा. ऐसे सभी नगरों के प्रवेश द्वार पर सेफ सिटी का बोर्ड लगा कर इसकी खास ब्रांडिंग भी की जाएगी. इस प्रकार उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा सेफ सिटी वाला देश का पहला राज्य हो सकेगा.

इतने कैमरे हुए हैं इंस्टॉल 
अब तक आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी स्मार्ट सिटी में पुलिस ने 9396 स्थानों को सीसीटीवी लगाए जाने के लिए चिन्हित किया है. इसमें अब तक 3489 जगहों पर कैमरे लगाए जा चुके हैं. अयोध्या, गोरखपुर, फिरोजाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, मेरठ और गाजियाबाद में चिन्हित 7600 से अधिक जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं.

Trending news