बारावफात जुलूस पर कड़ा पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी, यूपी डीजीपी ने दिए कड़े निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2429088

बारावफात जुलूस पर कड़ा पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी, यूपी डीजीपी ने दिए कड़े निर्देश

Lucknow News: बारावफात और विश्वकर्मा जयंती को लेकर यूपी पुलिस ने पहले से ही कमर कस ली है. यूपी पुलिस के मुखिया प्रशांत कुमार ने निर्देश जारी करते हुए है कि जुलूस के दौरान कोई भी नई प्रथा न शुरू की जाए.

बारावफात जुलूस पर कड़ा पहरा, ड्रोन से होगी निगरानी, यूपी डीजीपी ने दिए कड़े निर्देश

Lucknow News: लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बारावफात और विश्वकर्मा जयंती के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. इस संबंध में यूपी पुलिस के महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा है कि आगामी त्योहारों के दौरान प्रदेश में शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को विशेष सतर्कता बरतनी होगी.

सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी
DGP प्रशांत कुमार ने आदेश दिया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर पर 24x7 मॉनिटरिंग की जाए. भ्रामक या आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर सतर्क रहने की हिदायत दी गई है और ऐसे मामलों में तत्काल कार्रवाई करने के लिये कहा गया है. यह निर्देश इस बात पर जोर देता है कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर माहौल को खराब करने की किसी भी कोशिश को तुरंत नाकाम किया जाए. 

सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग और फूट पेट्रोलिंग
प्रशांत कुमार ने सभी जिलों में चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को पूरी तरह सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कैमरों की मॉनिटरिंग से संदिग्ध गतिविधियों पर तुरंत नज़र रखी जा सकेगी. इसके अलावा, सभी जिलों में मोबाइल फूट पेट्रोलिंग नियमित रूप से की जाए ताकि संवेदनशील इलाकों में पुलिस की मौजूदगी बनी रहे और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके.

शोभा यात्राओं और जुलूसों के लिए पुलिस सुरक्षा
DGP ने त्योहारों के दौरान निकलने वाली शोभा यात्राओं और जुलूसों में पर्याप्त पुलिस सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस की तैनाती इस तरह की जाए कि हर क्षेत्र में सुरक्षा का अहसास हो. 

संदिग्धों पर कड़ी नजर
डीजीपी प्रशांत कुमार ने यह भी निर्देश दिया है कि संवेदनशील क्षेत्रों में बैरियर और पुलिस चेक पोस्ट लगाए जाएं और संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की जाए. पुलिस चेकिंग के दौरान किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों पर तुरंत कार्रवाई की जाए. 

ये भी पढ़ें: यूपी में 17 सितंबर को स्लॉटर हाउस और मीट शॉप बंद रहेंगी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी नजर
प्रदेश में त्योहारों के मद्देनजर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए हर स्तर पर सतर्कता बरती जाए. DGP ने कहा कि पुलिसकर्मियों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक रहना होगा और किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा.

इन सख्त दिशा-निर्देशों से साफ है कि यूपी पुलिस इस बारावफात और विश्वकर्मा जयंती पर प्रदेश में शांति और सुरक्षा को लेकर कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहती है. कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी प्रशासनिक मशीनरी अलर्ट पर है, ताकि त्योहारों का जश्न शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जा सके.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news