पीएम आवास से आयुष्मान भारत तक UP को मिला था बंपर बजट, केंद्र इस बार किन योजनाओं के लिए खोलेगा खजाना?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2342032

पीएम आवास से आयुष्मान भारत तक UP को मिला था बंपर बजट, केंद्र इस बार किन योजनाओं के लिए खोलेगा खजाना?

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पहला आम बजट 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा. बजट में यूपी को लेकर क्या कुछ खास ऐलान होता है, इस पर सभी की नजरें होंगी.

Budget 2024.

Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पहला आम बजट 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा. बजट में यूपी को लेकर क्या कुछ खास ऐलान होता है, इस पर सभी की नजरें होंगी. बजट में उम्मीद की जा रही है कि यह यूपी के विकास की रफ्तार में ईंधन का काम करेगा. आइए जानते हैं, इससे पहले अंतरिम बजट में यूपी को क्या सौगात मिली थीं. 

यूपी को मिला बड़ा फंड
बीते केंद्रीय बजट में यूपी को विकास योजनाओं को रफ्तार देने के लिए करीब 21 लाख करोड़ रुपये का बड़ा फंड मिला था. बजट में करीब 78 लाख रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के लिए लोन की व्यवस्था की गई. इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पात्रों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है. 

यूपी को क्या फायदे 
यूपी में 40 लाख लखपति दीदी बनाने, प्रयागराज, नैमिषारण्य अध्यात्मिक पर्यटन को बड़ा केंद्र बनाने, पांच हजार इलेक्ट्रिक बसों का अनुबंध का ऐलान किया गया था. डिफेंस कॉरिडोर में 3000 करोड़ का नया निवेश आएगा. इसके अलावा केंद्रीय करों में यूपी का आवंटन करीब 15 हजार करोड़ बढ़ा था. यानी लोगों की के खर्च की क्षमता बढ़ी है. 

किस मद में कितना पैसा
उत्तर प्रदेश को कुल 3.61 लाख करोड़ रुपये की राशि मिली थी. जिसमें केंद्रीय करों में उत्तर प्रदेश का राज्यांश करीब 2.18 लाख  करोड़, केंद्र प्रायोजित स्कीम में 1.10 लाख करोड़, स्पेशल असिस्टेंट 0.18 लाख करोड़, इस वित्त वर्ष में अतिरिक्त राज्यांश 0.15 लाख करोड़ की राशि मिली. 

इस बार क्या उम्मीद? 
इस बार आम बजट से विभिन्न क्षेत्रों की अलग-अलग अपेक्षाएं हैं. अन्नदाता किसान भी उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं.  किसानों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री बीमा फसल योजना का दायरा बढ़ाने और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी या जीएसटी में छूट की उम्मीद की जा रही है.

घर में हैं कार-लाइसेंसी हथियार या जनरेटर तो रद्द होगा राशन कार्ड, जानें सारे नियम

इन किसानों के खाते में नहीं आएगी फूटी कौड़ी, 18वीं किस्त चाहिए तो फौरन कर लें ये काम

 

 

Trending news