UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए बंपर नौकरियां, सीएम योगी की मुहिम रंग लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1889209

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए बंपर नौकरियां, सीएम योगी की मुहिम रंग लाई

UP Police Job 2023: यूपी पुलिस में बीते 6 साल में 1.55 लाख से अधिक पदों पर भर्ती हुई हैं, ये भर्तियां दारोगा और सिपाही के साथ ही अन्य पदों पर भी किए गए हैं. यूपी पुलिस में महिला पुलिसकर्मी 22184 की संख्या में शामिल हैं. मौजूदा समय में करीब 35 हजार महिला पुलिसकर्मी में से 328 महिला निरीक्षक के रूप में कार्यरत हैं.

Women in UP Police

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की बंपर भर्ती की तैयारी है. माना जा रहा है कि अक्तूबर-नवंबर जो 60 हजार वैकेंसी निकलेंगी, उसमें बड़ा हिस्सा महिला पुलिसकर्मियों का होगा. महिला पुलिसकर्मियों की थानों, कोतवाली और अन्य स्थलों पर जिम्मेदारी भी बढ़ाई जा रही है. 

प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार, मिशन शक्ति के अगले स्टेप के अभियान की 15 अक्टूबर से शुरुआत भी हो रही है.इसके तहत महिला बीट अधिकारियों को एरिया में ज्यादा एक्टिव करने की योजना बनाई गई है. अपने-अपने एरिया में ये महिला बीट अधिकारी वाट्सएप ग्रुप के जरिए महिलाओं को जोड़कर उसके साथ संवाद करेंगी. शक्ति दीदी के जरिए ग्रामीण एरिया में महिलाओं के अधिकार और सेफ्टी को लेकर यूपी पुलिस उन्हें जागरूक करेंगी. सीएम योगी के सख्त निर्देश के बाद जिलों में एसओ महिला थाना पर महिला थानाध्यक्ष की तैनाती के साथ ही एक अन्य थाने पर भी महिला थानाध्यक्ष की तैनाती शुरू कर दी गई है.

पिछले 6 साल में 1.55 लाख भर्ती
पिछले 6 साल में यूपी पुलिस में की गई भर्तियों की बात करें तो दारोगा व सिपाही समेत अन्य कई पदों पर इस विभाग में 1.55 लाख से ज्यादा पद भरे गए जिसमें 22,184 महिला पुलिसकर्मी की भी तैनाती की गई. मौजूदा समय में करीब 35 हजार महिला पुलिसकर्मी तैनात हैं और इनमें 328 महिला निरीक्षक पद पर महिलाएं काम कर रही हैं. महिला पुलिसकर्मियों की संख्या को तो बढ़ाया जाएगा लेकिन इसके साथ ही इन अधिकारियों की जिम्मेदारियों में भी इजाफा किया जाएगा. 

शक्ति दीदी 
खासकर फील्ड में उनकी मौजूदगी और उपयोगिता बढ़ाने के लिए उनकी तैनाती यूपी 112 की पीआरवी में भी की जा रही है. पीएसी की महिला बटालियन को प्रदेश में स्थापित करने को लेकर निर्णय लेना भी इसी कड़ी का ही एक भाग है. मिशन शक्ति के अगले स्टेप में महिला बीट अधिकारियों की जिम्मेदारियों को बढ़ा दिया जाएगा. इसके लिए हर एक पुलिस कमिश्नरेट और जिलों में कार्यरत महिला पुलिस अधिकारियों के साथ ही कर्मियों के लिए मास्टर ट्रेनर की खास ट्रेनिंग दी गई थी.

यह ट्रेनिंग यूपी 112 मुख्यालय में दी गई. इस भी को अपने-अपने जिले में  शक्ति दीदी के रूप में महिला बीट अधिकारियों को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी. अब नवरात्र से शुरू हो रहे अभियान के तहत अपने क्षेत्र में महिला बीट अधिकारियों के द्वारा चौपाल का आयोजन किया जाएगा. महिला अपराध के केसेज में पीड़ित महिलाओं की इस दौरान काउंसिलिंग करने की भी योजना है.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें हो गई हैं जारी, जानिए अपने शहर में क्या तय हुए दाम 

और पढ़ें- Panchak September 2023: अग्नि पंचक पर भूल कर भी न करें ये काम, कुछ अशुभ न हो इसके लिए बरतें विशेष सावधानी

Watch: अब गोरखपुर में क्रूज पर होंगी गोवा और मुंबई जैसी पार्टियां, रामगढ़ ताल झील में उतरेगा क्रूज

Trending news